Microsoft ने दिया अलर्ट : हैक हुई कम्पनी की webmail सर्विस

4/14/2019 4:37:57 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप माइक्रोसॉफ्ट की वैबमेल सर्विस का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि उसकी वैबमेल सर्विस Outlook पर हैकर्स ने अटैक कर दिया है जिससे यूजर्स के नाम और उनकी लोकेशन से जुड़ी जानकारी लीक हो गई है, हालांकि कम्पनी ने यह भी बताया कि अटैचमेंट में शामिल यूजर्स की फाइल्स अभी सेफ हैं। 

  • माइक्रोसॉफ्ट ने टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट टैक क्रेंच को एक रिपोर्ट में लिखा कि साइबरक्रिमिनल्स ने कम्पनी के वैब बेस्ड ईमेल अकाउंट्स को प्रभावित कर दिया है। फिलहाल हैकर्स की संख्या के बारे में तो नहीं पता लगा है लेकिन इतना जरूर पता लगा लिया गया है कि वेब बेस्ड मेल सर्विस अकाउंट्स को 1 जनवरी से 28 मार्च के बीच प्रभावित किया गया है। 

इस तरह की लीक हुई जानकारी

हैकर्स ने इस अटैक के जरिए यूजर के इमेल अड्रैस और यूजर्स के पते की जानकारी को चुरा लिया है। वहीं ई-मेल्स में दी गई सबजैक्ट लाइन्स और फोल्डरों के नामों को भी एक्सैस किया है। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि किसी भी तरह की साइन इन डिटेल को चुराया नहीं गया वहीं मैसेजिस व कन्टैक्ट्स पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है।

जानकारी का हो सकता है गलत उपयोग

माना जा रहा है कि इस अटैक के पीछे यूरोपीय संघ का हाथ है। क्योंकि यहां माइक्रोसॉफ्ट ने डाटा प्रोटैक्शन ऑफिसर्स को नियुक्त किया है जिन्हें कम्पनी ने कन्टैक्ट इंनफोरमेशन देखने की पावर दी हुई है। फिलहाल यह बताना काफी मुश्किल है कि इससे कितने लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं किस लोकेशन पर इसने सबसे ज्यादा यूजर्स को अपना शिकार बनाया है। 

  • माना जा रहा है कि हमलावर संदिग्ध रूप से चुराई गई जानकारी का उपयोग न केवल स्पैम फैलाने के लिए कर सकते हैं बल्कि यूजर की लोकेशन की पर्सनल जानकारी को फ्राड, चोरी व किसी की पहचान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।  
     

Hitesh