माइक्रोसॉफ्ट लाएगी फोल्डेब्ल सरफेस डिवाइस, देखने को मिलेगी ड्यूल स्क्रीन

9/14/2019 4:56:35 PM

गैजेट डैस्क : अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर दुनिया भर में जानी जाने वाली कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट जल्द ड्यूल स्क्रीन के साथ सरफेस डिवाइस को लॉन्च करने वाली है। माइक्रोसॉफ्ट ने अगले महीने अपने सरफेस हार्डवेयर इवेंट का आयोजन किया है जिसमें इस डिवाइस को पहली बार दुनिया के सामने दिखाया जा सकता है। 

  • कम्पनी ने हाल ही में इस सरफेस डिवाइस के पेटैंट को तस्वीर के जरिए दिखाया है। इसे देखने पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह ड्यूल स्क्रीन वाली डिवाइस होगी। माना जा रहा है कि इसमें खास तरह के लिक्विड का इस्तेमाल किया जाएगा जो फोल्डेब्ल डिस्प्ले पर बैंड पड़ने पर इसे खराब होने से बचाएगा। 

मिलेंगी दो फ्लैक्सिबल डिस्प्ले

माइक्रोसॉफ्ट ने डिवाइस के पेटैंट को तस्वीर के जरिए दिखाया है इसमें दो फ्लैक्सीब्ल डिस्प्लेस को देखा जा सकता है। माना जा रहा है कि यह OLED तकनीक पर आधारित होंगी। माइक्रोसॉफ्ट काफी फोकस के साथ इस डिवाइस को लेकर काम कर रही हैं जिसका कोडनेम “Centaurus” रखा गया है। 


सैमसंग से बेहतर फोल्डेब्ल डिस्प्ले लाना चाहती है माइक्रोसॉफ्ट
फोलडेबल डिस्प्ले के साथ सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन को लॉन्च कर चुकी है जिसकी डिस्प्ले में हार्डवेयर की समस्या पाई गई है जिसे कम्पनी ठीक करने में लगी हुई है। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट नहीं चाहती कि उसकी फ्लैक्सीब्ल डिस्प्ले में किसी भी तरह की समस्या आए और यूजर्स को समस्या झेलनी पड़े इसी लिए कम्पनी पहले से ही सतर्कता से काम कर रही है।

अन्य डिवाइसिस में भी उपयोग होगी यह टैक्नोलॉजी

इस पेटैंट को लेकर खास बात यह सामने आई है कि इस पेटैंट को माइक्रोसॉफ्ट टैक्नोलॉजी लाइसैंसिंग के तहत फाइल किया गया है। जिससे माना जा रहा है कि कम्पनी इस टैक्नोलॉजी को कम्पयूटर निर्माताओं को भी दे सकती है।

क्या है माइक्रोसॉफ्ट का Windows Lite प्रोजैक्ट

फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट बहुत ही बारीकी से इंटल और अन्य कम्पनियों के साथ काम कर रही है ताकि विंडोज को और बेहतर बनाया जा सके। इस प्रोजैक्ट का कोड नेम “Windows Lite” रखा गया है। विंडोज का यह वर्जन फोल्डेबल ड्यूल स्क्रीन डिवाइसिस पर काम करेगा। 

Hitesh