Microsoft ने जारी की चेतावनी, 80 करोड़ यूजर्स पर मंडरा रहा हैकिंग अटैक का खतरा

8/17/2019 1:04:12 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी अपने कम्पयूटर में विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए है। माइक्रोसॉफ्ट ने खुद जानकारी देते हुए बताया है कि दुनिया भर के 80 करोड़ सिस्टम्स पर विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग हो रहा है जिन पर हैकिंग अटैक होने का खतरा मंडरा रहा है। 

  • माइक्रोसॉफ्ट के सिक्टोरिटी रिस्पॉन्स सेंटर ने जानकारी देते हुए बताया है कि विंडोज 10 के सिस्टम में रिमोट कोड एक्जिक्यूशन (RCE) नाम से दो बग पाए गए हैं। इनके जरिए मालवेयर को एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम तक ऑटोमैटिकली ट्रांसफर किया जा सकता है। फिलहाल इस बग से निपटने के लिए कम्पनी ने कोई अपडेट जारी नहीं किया है।

विंडोज 7 और 8 यूजर्स भी हैं बग से प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट की इंसिडेंट रिस्पॉन्स टीम के निर्देशक सिमोन पोप ने एक बयान जारी कर बताया है कि बग से विंडोज 10 के सभी वर्जन वाले कंप्यूटर और लैपटॉप प्रभावित हैं। इसके अलावा सर्वर वर्जन के भी प्रभावित होने की जानकारी दी गई है। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि विंडोज 10 के अलावा विंडोज 7 SP1, विंडोज सर्वर 2008 R2 SP1, विंडोज सर्वर 2012, विंडोज 8.1 और विंडोज सर्वर 2012 R2 भी इस बग से प्रभावित हैं। 

इस तरह अटैक कर सकते हैं हैकर्स

फोर्ब्स की रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट की सिक्योरिटी एडवाइजरी के हवाले से बताया गया है कि कम्पनी ने अपने यूजर्स को अलर्ट करते हुए कहा है कि हैकर्स बग का फायदा उठाकर आपके सिस्टम पर कब्जा कर सकते हैं, वे आपके डाटा को डिलीट कर सकते हैं व अपने हिसाब से एप्स और मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। उन्होंने कहा है कि इस बग को दूर करने के लिए जल्द ही अपडेट जारी किया जाएगा।

Hitesh