शानदार लुक के साथ MG Motor ला रहा है 2 सीटर E230 इलेक्ट्रिक कार, होगी सबसे सस्ती EV

6/12/2022 12:01:19 PM

ऑटो डेस्क: MG Motor बहुत जल्द इंडियन मार्केट में छोटी और किफायती इलेक्ट्रिक कार लाॅन्च करने जा रही है।  यह इलेक्ट्रिक कार एमजी की सहायक चीनी कार निर्माता वुलिंग (Wuling) की एयर ईवी (Wuling Air EV) के डिजाइन पर आधारित होगी। 

PunjabKesari

वुलिंग चीनी बाजार सहित दक्षिण पूर्वी एशिया के कई देशों में अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कारें बेच रही है। हाल ही में इंडोनेशिया में इस कार को पेश किया गया है जिसे कोड वर्ड में E230 कहा जा रहा है। खबरों के मुताबिक इसी माॅडल को कुछ बदलाव के साथ भारत में लाॅन्च किया जा सकता है। 

PunjabKesari

E230 कंपनी के ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (GSEV) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाने वाला नवीनतम मॉडल है। इस डिजाइन प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई मॉडल्स को पहले से ही बेचा जा रहा है। कंपनी E230 को भारतीय परिस्थितियों के लिए संशोधित और अनुकूलित करेगी। खासतौर पर इसके बैटरी थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम को मजबूत किया जाएगा भारत में एयर ईवी को एमजी ब्रांड लोगो के साथ एक नया नाम दिया जाएगा।

PunjabKesari

MG की आने वाली इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन फ्यूचरिस्टिक होगा। यह एक कॉम्पैक्ट मिनी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसका साइज मारुति आल्टो से भी छोटा होगा। इसका साइज टाटा नैनो के जितना हो सकता है हालांकि ये कार एक दो-सीटर कार होगी जिसमें केवल दो लोगों के बैठने की ही जगह होगी। रिपोर्ट के मुताबिक E230 की लंबाई 2.9 मीटर होगा, साइज में यह आल्टो से 400 मिमी छोटी है।

 

E230 में टाटा नेक्सॉन ईवी के समान लिथियम फॉस्फेट बैटरी (एलएफपी) सेल का उपयोग किया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाले ये बैटरी सेल अधिक लागत प्रभावी और भारतीय परिस्थितियों के लिए बेहतर अनुकूल और विश्वसनीय हैं।

PunjabKesari

रिपोर्ट्स के मुताबिक MG E230 में एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), इंटरनेट ऑफ व्हीकल (IOV), ऑटोमैटिक पार्किंग, वॉयस कमांड और डुअल फ्रंट एयरबैग जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

 

इस कार में लगभग 20kWh से 25kWh की बैटरी पैक क्षमता हो सकती है जो 150 किलोमीटर की वास्तविक ड्राइविंग रेंज पेश करेगी।इसमें लगे इलेक्ट्रिक मोटर का पावर आउटपुट 40hp होगा। यह इलेक्ट्रिक कार केवल 5 सेकंड में 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी। कंपनी इसे भारत में बेचने के साथ-साथ एक्सपोर्ट करने की भी योजना बना रही है।

भारतीय बाजार में वर्तमान में ऐसी कोई भी इलेक्ट्रिक कार नहीं है जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम है। इसी अवसर को देखते हुए एमजी मोटर लोगों के लिए एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करना चाहती है। कंपनी E230 को 7-10 लाख रुपये की कीमत में उतारने की योजना बना रही है। इस कीमत पर लॉन्च होने वाली सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार होगी।अगर यह इस कीमत पर लॉन्च की जाएगी तो यह भारत में टाटा टिगोर ईवी को चुनौती देगी जिसकी कीमत 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static