फेसबुक मैसेंजर से वॉयस और वीडियो कॉल करना हुआ अब और भी सेफ, आया नया फीचर

8/14/2021 4:49:45 PM

गैजेट डेस्क: फेसबुक ने अपने मैसेंजर में वॉयस और वीडियो कॉल्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर को जारी कर दिया है, यानी फेसबुक मैसेंजर के जरिए वॉयस और वीडियो कॉल करना अब और भी सुरक्षित हो गया है। फेसबुक ने इसकी घोषणा एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए की है। फेसबुक ने बताया है कि वॉयस और वीडियो कॉल्स को लेकर लोगों का इंटरेस्ट काफी बढ़ गया है। फेसबुक मैसेंजर के जरिए हर दिन 150 मिलियन से ज्यादा वीडियो कॉल्स की जाती हैं, इसी लिए फेसबुक ने इस फीचर को ऐड किया है।

ब्लॉग में कहा गया कि, “नए अपडेट के बाद आपके निजी मैसेज, कॉल और वीडियो कॉल को कोई भी देख/पढ़ नहीं सकेगा, हालांकि यहां तक की फेसबुक को भी उसके बारे में कोई जानकारी नहीं होगी।“

आपको बता दें कि फेसबुक की चैटिंग ऐप वॉट्सऐप पहले से ही कॉलिंग के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन या E2EE ऑफर करती है। इस फीचर को सिर्फ सेंडर और रिसीवर ही देख सकता है। इसके अलावा ज़ूम, सिग्नल और एप्पल फेस टाइम जैसी अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप्स भी एन्क्रिप्शन ऑफर करती हैं।

फेसबुक ने कहा है कि इंस्टाग्राम पर शुरुआती तौर पर एंड टू एंड एंक्रिप्शन की टेस्टिंग कुछ यूजर्स के साथ की जाएगी और उसके बाद सभी के लिए इसे जारी किया जाएगा। आने वाले समय में एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन की टेस्टिंग इंस्टाग्राम मैसेंजर में भी होने वाली है।

Content Editor

Hitesh