मर्सिडीज-बेंज ने पेश की इलेक्ट्रिक EQS SUV, सिंगल चार्ज पर देगी 600 किलोमीटर की रेंज

4/20/2022 2:17:16 PM

ऑटो डेस्क: जर्मनी की फेम कार कंपनी मर्सिडीज-बेंज ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी ईक्यूएस (EQS) से पर्दा उठा या है। इलेक्ट्रिक एसयूवी ईक्यूएस कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे 7-सीटर विकल्प में पेश किया गया। कंपनी शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को यूरोप और अमेरिका के बाजारों में बेचेगी। माना जा रहा है कि यह कंपनी की सबसे खास इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे बेहद पॉवरफुल बैटरी और इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के साथ पेश किया गया है। 

PunjabKesari
 

कंपनी ने बताया है की EQS इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपनी ने दूसरी लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक कार है जो 500 किलोमीटर से अधिक चलती है।  मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस को दो ट्रिम - ईक्यूएस 450 प्लस और ईक्यूएस 580 में उपलब्ध किया जाएगा। दोनों ट्रिम में 108.7 किलोवाट ऑवर की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

PunjabKesari

ईक्यूएस 450 प्लस बेस वैरिएंट है इसमें में पिछले एक्सेल में इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। यह कार 324 बीएचपी पॉवर और 550 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट करने के योग्य है।

PunjabKesari

वेरिएंट ईक्यूएस 580 की बात करें तो इसमें 4-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है। इस मॉडल के दोनों एक्सेल पर इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। यह मॉडल 509 बीएचपी पॉवर और 828 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क देता है।  यह कार केवल 4.1 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

 

यूनिक डिजाइन 


मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस को एयरोडायनामिक डिजाइन दिया गया है जिससे इसपर हवा का दबाव कम होता है और इसे अधिक रेंज मिलती है। मर्सिडीज ने इस एसयूवी में नए एमबीयूएक्स हाइपरस्क्रीन का इस्तेमाल किया है। हाइपरस्क्रीन तीन अलग-अलग स्क्रीन को जोड़कर एक बड़ी स्क्रीन बनाता है जो डैशबोर्ड की पूरी चौड़ाई तक फैला है। एमबीयूएक्स स्क्रीन, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एंटरटेनमेंट सिस्टम दोनों के रूप में काम करता है।

PunjabKesari

चार्जिंग की बात करें तो यह एसयूवी बेहद कम समय में चार्ज होती है। फास्ट चार्जर की मदद से केवल 35 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस की बिक्री सबसे पहले यूरोपीय और अमेरिकी बाजार में शुरू होगी। इसके बाद ईक्यूई, ईक्यूएस और ईक्यूई के क्रॉसओवर मॉडलों को लाया जाएगा।

PunjabKesari

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस कंपनी के एस-क्लास सेडान का इलेक्ट्रिक वर्जन है। इसे ईक्यू सीरीज में सबसे पहले लॉन्च किया जाएगा। इसे 2022 के मध्य में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।


बता दें कि मर्सिडीज-बेंज ने पहले ही ईक्यू (EQ) रेंज के 6 अलग-अलग इलेक्ट्रिक मॉडलों को 2022 के अंत तक उतारने की घोषणा की थी। कंपनी ईक्यू ब्रांड के तहत ईक्यूए, ईक्यूबी, ईक्यूई और ईक्यूएस फ्लैगशिप सेडान को लाएगी। इतना ही नहीं  कंपनी 2025 तक 25 नए प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल्स लाने की तैयारी में हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static