स्मार्टफोन का डाटा शेयर कर रहीं मैंटल हैल्थ एप्स

4/22/2019 9:55:24 AM

गैजेट डैस्क : यूजर्स चिंता, गुस्सा और तनाव जैसी समस्याओं पर कुछ हद तक नियंत्रण पाने के लिए मैंटल हैल्थ एप्स का उपयोग करने लगे हैं, लेकिन इन पर टैस्ट करने के बाद हैरतअंगेज परिणाम हाथ लगे हैं। 36 मैंटल हैल्थ एप्स पर टैस्ट किया गया है जिनमें से 33 एप्स यूजर्स का डाटा एडवरटाइजिंग और एनालिटिक्स कम्पनियां जैसे कि फेसबुक और गूगल के साथ शेयर कर रही थीं। 

इस तरह की एप्स थीं शामिल

टैस्ट की गई इन मैंटल हैल्थ एप्स में ज्यादा तर एप्स डिप्रैशन से लेकर धूम्रपान छुड़वाने वाली थीं, जो यूजर का सैंस्टिव डाटा जैसे कि हैल्थ से जुड़ी डायरी और अन्य रिपोर्ट्स आदि को शेयर कर रही थीं। यूनिवर्सिटी ऑफ टोरांटो के क्विन ग्रुंडी ने द वर्ज को बताया है कि इससे अनजान व्यक्ति को आपकी मैंटल हैल्थ से जुड़ी जानकारी मिल सकती है जिसे कि आप साधारणतय किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहेंगे। 

इस तरह बच सकते हैं यूजर्स

ऐसी एप्स को चैक करने का एकमात्र रास्ता है कि एप्प की प्राइवेसी पोलासी को वैरिफाई करें और चैक करें कि एप्प का उपयोग करते समय आपका डाटा तो नहीं ज्यादा खत्म हो रहा। इस अध्ययन के सह-लेखक जॉन टॉरस ने कहा है कि सिर्फ भरोसेमंद स्रोत जैसे कि हैल्थ केयर प्रोवाइडर और गवर्नमेंट सोर्स से उपलब्ध की गई एप्प को ही डाउनलोड करके उपयोग करें। 

Hitesh