नए अपडेट्स के साथ लॉन्च हुए Celerio और Eco, जानिए क्या होंगे नए फीचर्स

4/5/2019 1:41:58 PM

ऑटो डेस्कः मारुति सुजुकी ने सेलेरियो व सेलेरियो X तथा ईको एमपीवी को नए सेफ्टी अपडेट के साथ लॉन्च किया है। मारुति सुजुकी ने इन वाहनों में सेफ्टी फीचर नए सुरक्षा नियमों के अनुसार जोड़े है जिसमें इन स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स को सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। सभी वाहन निर्माता कंपनिया इस नियम के मुताबिक़ अपनी वाहनों में बदलाव कर रहे है। मारुति सुजुकी ने सेलेरियो तथा सेलेरियो X में एयरबैग्स, सीटबेल्ट मॉनिटर, रियर पार्किंग सेंसर तथा ABS जैसे स्टैंडर्ड फीचर जोड़े है, वहीं ईको में एयर बैग्स, ABS, EBD, सीट बेल्ट रिमाइंडर तथा स्पीड अलर्ट सिस्टम जोड़े है।

कीमत
कंपनी ने सेलेरियो 2019 की कीमत 4.31 लाख रुपयें (एक्स शोरूम) व सेलेरियो X 2019 की कीमत 4.80 लाख रुपयें (एक्स शोरूम) तथा ईको 2019 की कीमत 3.55 लाख रुपयें (एक्स शोरूम) तय की है। मारुति सुजुकी ने ईको में इन अपडेट्स के अलावा नया स्पीड लिमिटर तथा स्टीयरिंग व्हील भी जोड़ा है। इनके अलावा वाहनों में और कोई भी बदलाव नहीं किये गए है। यह वहां अब नए नियमों के उपयुक्त बना दिए गए है। मारुति ईको 5 सीटर तथा 7 सीटर दोनों रूप में उपलब्ध है तथा कार्गो वैन के रूप में भी उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही सेलेरियो की कीमत 3000 से 15000 तक कीमत बढ़ाए गए है तथा सेलेरियो X की कीमत 4000 से 13000 रुपयें तक बढ़ाये गए है।

नहीं किए गए कोई मेकैनिकल बदलाव
कंपनी ने तीनों वाहनों में कोई भी मेकैनिकल बदलाव नहीं किए है तथा उसी इंजन विकल्प के साथ बेचा जा रहा है। मारुति सुजुकी ने सेलेरियो व सेलेरियो X में कोई भी कॉस्मेटिक बदलाव नहीं किया है। मारुति ईको की कीमतों में कंपनी ने अक्टूबर 2019 तक छूट दे रखी है क्योंकि अक्टूबर में क्रैश टेस्ट नियम लागू किए जाएंगे तब यह देखना होगा कि मारुति सुजुकी ईको को फिर से किसी अपडेट के साथ उतारता है या फिर इस वाहन का उत्पादन बंद कर देता है।

Isha