हरियाणा में नए प्लांट के लिए मारुति सुजुकी ने खरीदी जमीन, पहले चरण में हर साल होगा 2.5 लाख कारों का उत्पादन

5/14/2022 5:18:51 PM

ऑटो डेस्क. मारुति सुजुकी ने हरियाणा के सोनीपत जिले के आईएमटी खरकोदा में 800 एकड़ की जमीन खरीदी है। इस जगह पर कंपनी बहुत जल्द अपना नया प्लांट लगाएगी, जिसकी उत्पादन क्षमता पहले चरण में कम से कम 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी। मारुति सुजुकी हरियाणा सरकार के साथ एक नए मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में निवेश के लिए बातचीत करती आ रही है। पहले चरण में कंपनी की योजना 11,000 करोड़ रुपये के निवेश की है और प्लांट के 2025 तक चालू होने की उम्मीद है।

PunjabKesari
कंपनी ने कहा- यहां इतनी जगह है कि बाद में और ज्यादा मैन्युफेक्चरिंग फेसिलिटी लगाई जा सकती है। ओईएम छोटे वाहनों की श्रेणी में वैगनआर, स्विफ्ट, ऑल्टो, ईको और सेलेरियो जैसे कई मॉडल बनाती है, जिनकी खूब बिक्री होती है। वहीं, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और एक्सएल6 के साथ यूटिलिटी व्हीकल स्पेस में भी इसकी बड़ी हिस्सेदारी है। मारुति सुजुकी के पास इस समय गुरुग्राम, मानेसर में अपने प्लांट और गुजरात के अहमदाबाद जिले के हंसलपुर बेचाराजी गांव में प्लांट की दोनों जगहों से हर साल 20 - 20 लाख यूनिट्स की उत्पादन क्षमता है। 

PunjabKesari
मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने कहा- 'छोटी कारों में अब पहले जैसा मुनाफा नहीं है। हमें अपनी रणनीति बदलनी होगी। सीमित आय वाले लोग उच्च लागत के कारण कार बाजार से बाहर हो रहे हैं। हैचबैक कारों का बाजार काफी सिकुड़ रहा है।'

PunjabKesari
बता दें मारुति सुजुकी ने 2022 में अब तक अपडेटेड बलेनो, एर्टिगा और एक्सएल 6 को लॉन्च किया है। कारों की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मारुति सुजुकी द्वारा बढ़ती इनपुट लागत को भी जिम्मेदार ठहराया गया है। ऑटो विशेषज्ञ  मौजूद जमीनी चुनौतियों के बावजूद यात्री वाहनों की मांग मजबूत रहने की भविष्यवाणी करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur

Recommended News

Related News

static