बुरी के साथ अच्छी खबर:मारुति सुजुकी ऑल्टो के ये वैरिएंट्स करेगी बंद, K10 हैचबैक कार की होगी वापसी

7/6/2022 12:50:06 PM

ऑटो डेस्क: मारुति सुजुकी को देश की नंबर वन कार कंपनी बनाने में ऑल्टो का बड़ा रोल है। मारुति ने भारतीय ऑटो बाजार में ऑल्टो 800 के साथ कदम रखा था।ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है। इसके बाद मारुति जेन ने कंपनी की कामयाबी के सफर को तेजी से आगे बढ़ाया।

PunjabKesari

अब मारुति के पास एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट जैसी कई मोस्ट सेलिंग हैचबैक मौजूद हैं हालांकि, बदले सेल्फी नियम के चलतेऑल्टो समेत मारुति की कई छोटी हैचबैक का असतित्व खतरे में आ गया है। ऐसे में अब कंपनी ने हैचबैक कार में से एक ऑल्टो के कुछ वैरिएंट्स को बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने एंट्री-लेवल ऑल्टो हैचबैक से तीन वैरिएंट्स को हटा दिया है। 

PunjabKesari

ये वैरिएंट्स होंगे बंद

मारुति ने ऑल्टो के स्टैंडर्ड, LXi और LXi CNG वैरिएंट को बंद करने का फैसला लिया है। इनकी जगह पर ऑल्टो अब स्टैंडर्ड (O), LXi (O), LXi (O) CNG, VXi और VXi प्लस वैरिएंट में मिलेगी। अब CNG ऑप्शन में ऑल्टो में सिर्फ एक ही विकल्प उपलब्ध होगा। 

K10 हैचबैक कार की होगी वापसी

जहां एक तरफ कंपनी ऑल्टो के ये वैरिएंट्स बंद कर रही हैं। वहीं कंपनी जल्द ही ऑल्टो K10 को फिर से पेश करेगी जिसे मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था। 
फिलहाल इस कार का कोडनेम Y0M है। इसे बिल्कुल नए अवतार में एक अपडेटेड इंजन के साथ लाया जाएगा जो BS6 मानकों के आधार पर है। यह नेक्स्ट जनरेशन की ऑल्टो पर बेस्ड होगी। 

PunjabKesari


वित्त वर्ष 2022 में मारुति सुजुकी ने ऑल्टो और एस-प्रेसो की 2,11,762 यूनिट्स बेची हैं जबकि अन्य एंट्री-लेवल हैचबैक कारें जैसे रेनो क्विड की 26,535 यूनिट्स की बिक्री हुई। एंट्री-लेवल हैचबैक का सालाना बाजार करीब 2.5 लाख यूनिट्स है। मारुति सुजुकी K10 रेनो क्विड को टक्कर दे सकती है। अभी क्विड में 800cc के साथ 1000cc इंजन का विकल्प मिलता है। मारुति त्योहारी सीजन के करीब अपनी इस नई हैचबैक को लॉन्च कर सकती है। 

PunjabKesari

इस वजह से हुई थी बंद 

K10 को भारत में पहली बार 2010 में लाया गया था और 2020 में इसे बंद कर दिया गया था। इसे बंद करने का बड़ा कारण ऑल्टो 800 और ऑल्टो K10 का मॉडल का लगभग एक जैसा होना भी था। K10 में 1000cc का इंजन दिया था जिसके चलते ये ऑल्टो 800 से कीमत में ज्यादा थी। इस वजह से ज्यादातर लोग मॉडल और कीमत को देखते हुए ऑल्टो 800 की तरफ चले जाते थे। वहीं जिन लोगों को बजट K10 के लिए होता था वे वैगनआर की तरफ चले जाते थे। ऐसे में कंपनी ने K10 को हमेशा के लिए बंद कर दिया। बाद में मिनी SUV एस-प्रेसो को लॉन्च करके कंपनी ने K10 का बेहतर ऑप्शन खड़ा कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static