मारुति जल्द लॉन्च कर सकती है बलेनो का हाइब्रिड वर्जन, टैस्टिंग के दौरान दिखी झलक

12/29/2020 4:13:49 PM

ऑटो डैस्क: भारत में बढ़ रहे प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी कारों में बहुत बढ़ा बदलाव करने जा रही है। हाल ही में मारुति सुजुकी बलेनो के हाइब्रिड मॉडल को टैस्टिंग के दौरान देखा गया है। माना जा रहा है कि इस कार को ARAI प्रमाण के लिए टैस्ट किया जा रहा है। तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि कार के रियर वाले दोनों व्हील्स पर इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है, वहीं पावर सप्लाई के लिए केबलिंग का भी इस्तेमाल हुआ है। जानकारी के मुताबिक यह कार बैटरी पर ही 25 से 30 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है।

PunjabKesari

मारुति बलेनों में अगर माइल्ड हाईब्रिड इंजन का इस्तेमाल होता है तो इसके पेट्रोल इंजन के साथ एक इंटीग्रेटिड जनरेटर स्टार्टर लगाया जाएगा जिसे कि एक 48 वोल्ट की बैटरी पावर देगी। यह स्टार्टर इंजन को और भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है इससे ईंधन की बचत होगी और बेहतर माइलेज मिलेगी। माना जा रहा है कि कारों में इस तकनीक को शामिल करने के बाद प्रदूषण पर कुछ हद तक नियंत्रण पाया जा सकेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक बलेनो के हाइब्रिड वर्जन में 1.2 लीटर का डुअलजैट इंजन लगा होगा जिसे कि 10 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ अटैच किया गया होगा। यह इलेक्ट्रिक मोटर अलग से 13.4 बीएचपी की पावर प्रदान करेगी। अनुमान है कि बलेनों का यह मॉडल 32 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज दे सकेंगे।


Hitesh

Recommended News