फोन के वॉलपेपर पर कभी सैट न करें यह तस्वीर, नहीं तो फोन हो जाएगा क्रैश, जानें क्या है पूरा मामला

6/13/2020 4:40:21 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। एक तस्वीर वायरल हुई है जिसे आपको वॉलपेपर पर लगाने को बोला जा रहा है, लेकिन आपने ऐसा नहीं करना है क्योंकि इससे आपका एंड्रॉयड फोन क्रैश हो जाएगा। यह एक सनसेट वॉलपेपर तस्वीर है जोकि काफी चर्चा में है। इस तस्वीर में एक ग्लिच छिपा है जिसके कारण इसे वॉलपेपर पर लगाते ही कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स क्रैश हो गए।

आपको बता दें कि इस वॉलपेपर को वैज्ञानिक और शौकिया फटॉग्रफर गौरव अग्रवाल ने क्लिक किया था। तस्वीर अगस्त 2019 में मोन्टाना के ग्लेशियर नेशनल पार्क के सेंट मेरी लेक पर ली गई थी। इसे Flickr पर पोस्ट किया गया था लेकिन उस समय क्या पता था कि इससे बहुत सारे स्मार्टफोन्स क्रैश हो जाएंगे।

 

सैमसंग समेत अन्य फोन्स हुए प्रभावित

इस फोटो में बादल, पहाड़ और नदी के साथ सनसेट दिखाया गया है और इसे लोग वॉलपेपर के रूप में सेट करने की कोशिश करते हैं। इसके बाद यह एंड्रॉयड सिस्टम यूजर इंटरफेस को क्रैश कर देता है। रिपोर्ट्स की मानें तो सैमसंग समेत कई दूसरे फोन इससे प्रभावित हुए। सबसे ज्यादा मामले चीन में सामने आए।

जानें तस्वीर क्लिक करने वाले ने क्या कहा

बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में गौरव अग्रवाल ने कहा कि मैंने जानबूझकर कुछ नहीं किया है। मुझे इस बात का जरूर दुख है कि लोगों को इससे काफी परेशानी हुई। तस्वीर को उन्होंने निकोन कैमरा से क्लिक किया था और बाद में एडोबी लाइटरूम सॉफ्टवेयर से एडिट किया था।

फोन्स के क्रैश होने की वजह

गौरव अग्रवाल ने बताया कि तस्वीर की एडिटिंग या एक्सपोर्टिंग प्रोसेस में कुछ गड़बड़ हुई होगी जिस वजह से इसका फॉर्मेट एंड्रॉयड फोन को सपोर्ट नहीं कर रहा है। माना जा रहा है कि गौरव ने फोटो एडिट करते समय कलर फॉर्मेट बदल दिया था, जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स ने सपोर्ट नहीं किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static