Paytm और Google Pay से पेमेंट करने पर शख्स को लगा 1 लाख रुपये का चूना

1/5/2020 2:24:33 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए Paytm और Google Pay जैसी एप्स का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है। डिजिटल पेमेंट से जुड़ा एक ऐसा ही मामला महाराष्ट्र के शहर थाणे में सामने आया है जहां ऑनलाइन फ्रॉड के जरिए एक शख्स को 1 लाख रुपये का चूना लग गया है।

क्या था पूरा मामला

पुलिस को दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, पतलीपाड़ा इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति ने फेसबुक पर 21 दिसंबर को अपना फ़र्निचर बेचने के लिए विज्ञापन पोस्ट किया था। 24 दिसंबर को राजेंद्र शर्मा नाम के एक व्यक्ति ने फोन किया और फर्निचर खरीदने की बात कही। उसने कहा कि वे फर्निचर की रकम पेटीएम या गूगल पे जैसी पेमेंट एप के जरिए भेजेगा।

  • शख्स ने आरोप लगाते हुए कहा कि राजेंद्र शर्मा नाम के उस व्यक्ति द्वारा पेटीएम और गूगल पे से तीन ट्रांजेक्शन की गईं और उसे पैसे मिलने की बजाय उसके अकाउंट से 1.01 लाख रुपये निकाल लिए गए।

शख्स ने तुरंत की पुलिस में शिकायत

जब इस शख्स को पता चला कि वह फ्रॉड का शिकार हो गया है तो उसे राजेंद्र शर्मा की तरफ से पैसे लौटाने की बात कही गई। इसके लिए उसने दूसर अकाउंट नंबर की मांग की। शख्स को समझ आ गया कि उसके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ है, जिसकी शिकायत तुरंत पुलिस को की गई। इस मामले में भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 420 के तहत केस रजिस्टर कर लिया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस मामले में आगे जांच चल रही है।

ऑनलाइन फॉड से ऐसे बचें

  1. अगर कोई मोबाइल पर किसी भी एप को डाउनलोड करने को कहे तो ऐसा बिलकुल भी न करें।
  2. मोबाइल पर आए मैसेज में अगर कोई लिंक दिया गया है तो बिना जांच पड़ताल के उस पर क्लिक न करें।
  3. अपने खाते या मोबाइल वॉलेट की जानकारी किसी को न दें।
  4. मोबाइल वॉलेट एप में हमेशा सिक्योरिटी की ऑप्शन को ऑन रखें।
  5. OLX पर कोई तुरंत एडवांस पेमेंट करने को कहे तो सतर्क हो जाएं और ऐसा बिल्कुल भी न करें।

Hitesh