Interior Revealed: Mahindra Scorpio-N मिलेगा Sony 3D साउंड सिस्टम, ड्यूल टोन कैबिन समेत कई एडवांस्ड फीचर्स

6/14/2022 11:39:52 AM

ऑटो डेस्क: भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा स्कॉर्पियो के नए मॉडल स्कॉर्पियो-एन को 27 जून को लॉन्च करने के लिए तैयार है। लाॅन्चिंग से पहले ही कंपनी ने नई स्कॉर्पियो के डिजाइन और कुछ फीचर्स का खुलासा किया। वहीं अब कंपनी ने नई स्कॉर्पियो के इंटीरियर डिजाइन से भी पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इंटीरियर की जानकारी शेयर करते हुए कुछ तस्वीरें जारी की हैं जिससे स्कॉर्पियो-एन के सीटिंग लेआउट और फीचर्स की जानकारियां सामने आ गई हैं।

PunjabKesari

लीक हुए आंकड़ों के अनुसार 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन 4,662 मिमी लंबा है 1,917 मिमी चौड़ा; 1,870 मिमी लंबा और 2,750 मिमी का व्हीलबेस है। नई 2022 स्कॉर्पियो का ग्राउंड क्लियरेंस करीब 200 एमएम रहने की उम्मीद है। नई स्कॉर्पियो-एन 206 मिमी लंबा, 97 मिमी चौड़ा, 125 मिमी छोटा और 70 मिमी लंबा व्हीलबेस है।

PunjabKesari

नई स्कॉर्पियो का इंटीरियर पिछली पीढ़ी के मॉडल से बिलकुल अलग है। यह अब एक बड़े लैंडस्केप-ओरिएंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। सेंटर कंसोल पर डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स के कंट्रोल्स दिए गए हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी एक बड़ा अपडेट दिया गया है। इसमें रंगीन एमआईडी के साथ फिजिकल डायल-बेस्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

PunjabKesari

नई स्कॉर्पियो-एन का डैशबोर्ड लेआउट टोयोटा लैंड क्रूजर एलसी200 जैसा दिखता है। सामने आईं तस्वीरों में सीटों के लिए कॉन्ट्रास्ट ब्लैक ड्यूल-टोन सेटअप के साथ-साथ डैशबोर्ड के साथ एक डार्क टैन शेड में इंटीरियर देखने को मिल रहा है जो प्रीमियम दिखता है। महिंद्रा ने डैशबोर्ड, एसी वेंट्स, सेंटर कंसोल और दरवाजों के हैंडल पर ब्रश एल्यूमीनियम ट्रिम यूज किया है। ऊंचे ट्रिम्स में कि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लेआउट के दो संस्करण दिए गए हैं। 

PunjabKesari

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का इंफोटेनमेंट सिस्टम महिंद्रा के अर्डेनोक्स सूट द्वारा संचालित होगा और इसमें फोन कनेक्टिविटी फीचर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसमें XUV700 के तरह ही ऊंचे वेरिएंट में Sony 3D सराउंड साउंड सिस्टम भी मिलेगा हालांकि स्पीकर की संख्या अलग हो सकती है।

PunjabKesari

महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार की जा रही है। अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि नई स्कॉर्पियो फ्रंट व्हील ड्राइव (FWD) हो सकती है। इस हिसाब से यह महिंद्रा की पहली एसयूवी होगी जिसे फ्रंट व्हील ड्राइव ऑप्शन दिया जाएगा। हालांकि कंपनी ने इसके लेकर आधिकारिक तौर कोई खुलासा नहीं किया। 

 

 

सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो स्कॉर्पियो में नई महिंद्रा थार की तरह टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), सीट बेल्ट रिमाइंडर और फ्रंट टायर एंगल वार्निंग भी दिया गया है। इतना ही नहीं इसमें महिंद्रा थार के जैसा रूफ-माउंटेड स्पीकर और एक्सयूवी700 के जैसा बड़ा सनरूफ दिया जा सकता है। 

PunjabKesari

दोनों इंजन पहले से ही ऑन-सेल Mahindra SUV, जैसे Thar और XUV700 से लिए गए हैं। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को 2.2-लीटर डीजल इंजन में पेश किया जा सकता है। यह इंजन 130 बीएचपी की पॉवर जनरेट करेगा और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएगा। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि यह 2.0-लीटर एम-स्टैलियन टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश की जाएगी जो 150 बीएचपी की पॉवर और 320 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा।

PunjabKesari

स्कॉर्पियो-एन को मौजूदा स्कॉर्पियो से ज्यादा प्रीमियम और महंगी होगी। हालांकि इसकी कीमत कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी700 एसयूवी से कम होने वाली है। कंपनी लॉन्च के कुछ दिन पहले बुकिंग शुरू कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static