कार्गो बॉक्स के साथ भारत में लॉन्च हुआ Spock इलैक्ट्रिक स्कूटर

7/1/2019 10:04:46 AM

- एक चार्ज में चलेगा 130 किलोमीटर

ऑटो डैस्क : गुरूग्राम की इलैक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कम्पनी LI-IONS ने अपने लाजवाब इलैक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में उतार दिया है। कम्पनी का कहना है कि बेहतर परफोर्मेंस व रेंज देने वाले ज्यादा तर इलैक्ट्रिक स्कूटर अक्सर महंगे होते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए Spock इलैक्ट्रिक स्कूटर को अन्य के मुकाबले सस्ता बनाया गया है। 

2.9kWh क्षमता की बैटरीज़

Spock इलैक्ट्रिक स्कूटर में 2.9kWh क्षमता की स्वैप्पेबल लीथियम ऑयन बैटरीज़ लगीं हैं, जिन्हें DC हब मोटर के साथ अटैच किया गया है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 45km/h की है। वहीं इसे एक बार फुल चार्ज कर अधिकतम 130 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। 

डिलीवरी बॉय के लिए खास है यह स्कूटर

इलैक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन को काफी साधारण रखा गया है। इसके फ्रंट में सर्कुलर हैडलैंप्स लगाए गए हैं वहीं रियर में कार्गो बॉक्स लगा है जिसमें स्कूटर के लिहाज से अत्यधिक सामान रखा जा सकता है। इसे डिलीवरी बॉय के लिए काफी खास कहा जा सकता है। 

कम्पनी का बयान

इलैक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च के मौके पर ली-आयन्स एलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस कम्पनी के डायरैक्टर गुरविंदर सिंह ने कहा है कि प्रदूषण की बढ़ रही समस्या को लेकर इस समय इलैक्ट्रिक व्हीकल्स की आवशयकता है। इन नए इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स की शुरुआत के साथ, हमारा उद्देश्य पर्यावरण-अनुकूल देश के प्रति लोगों को सशक्त और प्रोत्साहित करना है। Spock इलैक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 65,000 रुपए से शुरू होकर 99,000 रुपए के बीच हैं। 

लोकल लैवल पर तैयार किए गए इलैक्ट्रिक स्कूटर

कम्पनी के डायरैक्टर ने बताया कि हमारे इलैक्ट्रिक स्कूटर्स के डिजाइन को लोकल लैवर पर तैयार किया गया है और इनमें लगे पार्ट्स भी पूरी तरह से 100% "Make in India" हैं। यह कम्पनी के लिए गर्व की बात है कि ग्रैंड लॉन्च से पहले ही इन स्कूटर्स के ऑर्डर पूरे हो चुके हैं। इनकी डिलीवरी जुलाई से शुरू होगी। 

Hitesh