कारों में अब देखने को मिलेंगे डिजिटल साइड मिरर्स, बारिश में आसानी से रियर व्यू देखने में करेंगे मदद

9/23/2018 10:19:30 AM

- सबसे पहले Lexus ES कार में दी जाएगी यह नई तकनीक

ऑटो डेस्क : आज के दौर में ज्यादातर कारों में इलेक्ट्रिक साइड मिरर्स दिए जाते हैं, जिन्हें कार के अंदर से आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। लेकिन अब आने वाले समय में कारों में डिजिटल साइड मिरर्स देखने को मिलेंगे। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह रहेगी कि बारिश में भी आप कार के अंदर लगी डिस्प्ले पर आसानी से यह देख सकेंगे कि पीछे कोई आ तो नहीं रहा। 

- रिपोर्ट के मुताबिक, इस नई तकनीक को सबसे पहले 2019 मॉडल Lexus ES कार में दिया जाएगा। फिलहाल, इस नई टेक्नोलॉजी पर आधारित डिजिटल साइड मिरर्स को जापान में शुरू करने की जानकारी दी गई है और उम्मीद है कि आने वाले समय में इसे अन्य कारों में भी दिया जाएगा। 

PunjabKesari

आधे साइज के होंगे ये मिरर्स

इन्हें डिजिटल आउटर मिरर्स के नाम से लाया जाएगा और ये मौजूदा मिरर्स से आधी साइज के होंगे। इनमें एक कैमरा लगा होगा, जो कार के अंदर लगी स्क्रीन से कनेक्ट रहेगा। यह कैमरा बारिश में भी कार के अंदर से ही सड़क का हाल साफ-साफ दिखाएगा, जिससे कार चलाने में ड्राइवर को काफी आसानी होगी। 

PunjabKesari

क्या मिलेगा खास

डिजिटल साइड मिरर्स में ब्लाइंड सपोर्ट वॉर्निंग और ऑब्जेक्ट आइडेंटिटिफिकेशन जैसे ऑप्शन मिलेंगे, वहीं रियर में किसी के न आने पर अंदर लगी डिस्प्ले पर ग्रीन लाइट शो होगी। 

PunjabKesari

जूूमिंग ऑप्शन

नई तकनीक पर तैयार किए गए इन कैमरों में जू़मिंग फैसिलिटी भी दी गई है, यानी जब आप कार को रिवर्स कर रहे होंगे तो अंदर लगी डिस्प्ले पर ज़ूम करके देख सकेंगे। इस दौरान डिस्प्ले पर लाइन्स भी दिखाई देंगी जो कार को पार्क करने में काफी मदद करेंगी। 

PunjabKesari

डिस्प्ले पर लगा सकेंगे वालपेपर

अगर आप चाहें तो इस डिस्प्ले को वायरलेस के बिना ही अपने स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर वालपेपर भी सेट कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, साधारण मिरर्स के मुकाबले इनसे आप काफी दूर होने पर भी फील्ड ऑफ व्यू देख सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि यह तकनीक ग्लोबली काफी लोकप्रिय रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static