जानें क्यों जरूरी है कार में एयरबैग और कैसे करता है काम

6/10/2018 6:20:51 PM

जालंधर- अाज के समय में कारें यातायात का प्रमुख साधन बन चुकीं हैं और इनसे लोग अपने रोजमर्रा के काम अासानी से कर रहे हैं। वहीं इसके साथ ही सड़क हादसों में भी काफी बढोतरी हुई है और इसको देखते हुए ऑटो कंपनियां कारों में एयरबैग की सुविधा दे रही है। वहीं भारत में भी सरकार ने अक्टूबर से सभी कार निर्माताओं के लिए कार में एबीएस के साथ एयरबैग देना अनिवार्य कर दिया है। अाइए जानते हैं कि कार में लगा एयरबैग क्यों जरूरी है और कैसे काम करता है...

 

 

 

एेसे करता है काम 

कार को टक्कर लगने पर कार का एक्सीलेरोमीटर सर्किट ऐक्टिव होकर इलेक्ट्रिकल करंट देता है और फिर आगे लगे सेंसर से एयरबैग को सिग्नल मिलता है। इसके बाद एयरबैग लगभग 1/20 सेकंड समय में करीब 320 किमी प्रतिघंटा की गति से खुल जाता है।

 

 

इन जगहों पर होते हैं एयरबैग

ये कार के स्टियरिंग व्हील, गेट, डैशबोर्ड, रूफ समेत अलग-अलग जगहों पर लगे होते हैं। वहीं एयरबैग कॉटन के होते हैं और इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है।

 

 

इसके अलावा एयरबैग के फंक्शन के लिए काफी मजबूत पार्ट्स का इस्तेमाल होता है, लेकिन कई कार निर्माता एयरबैग रिप्लेसमेंट के लिए एक समय सीमा भी तय करते हैं। इसे सही समय पर चेंज करा लें। वहीं एयरबैग के फंक्शन से कार में लगी सीट बेल्ट का भी संबंध है। दुर्घटना के समय एयरबैग खुलने के लिए सीट बेल्ट लगा होना जरूरी है।

 

 


 

Punjab Kesari