एप्पल पर हुआ मुकदमा, यूजर्स का iTunes डाटा लीक करने का आरोप

5/29/2019 5:10:13 PM

गैजेट डैस्क : यूजर्स का डाटा लीक होने के आरोप को लेकर एप्पल पर मुकदमा दायर किया गया है। तीन एप्पल यूजर्स ने कैलिफोर्निया की नॉर्दन फैड्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में केस दायर करते हुए कम्पनी पर आरोप लगाया है कि एप्पल यूजर्स का iTunes लिसनिंग डाटा विज्ञापनदाताओं को बेच रही है। जिससे सरकार के प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन हुआ है।

  • अमरीकी राज्य रहोड आइलैंड और मिशिगन के रहने वाले iTunes यूजर्स ने दावा किया है कि एप्पल ने यूजर्स के रिकार्ड को सुरक्षा प्रदान करने वाले कानूनों और नियमों का उल्लंघन किया है और यूजर्स की निजी जानकारी को उपलब्ध करके एप्पल ने अपनी कानूनी जिम्मेदारियों की अवहेलना की है।

यूजर्स ने लगाया कम्पनी पर आरोप

एप्पल पर हुए इस मुकदमें में दावा किया गया है कि एप्पल ने यूजर्स की पर्सनल लिस्निंग इनफोर्मेशन को डायरैक्टली थर्ड पार्टीज को बेच दिया है। वहीं एप्प डिवैल्पर्स को भी मीडिया प्लेयर के जरिए iTunes की लाईबरेरी को एक्सैस करने की अनुमति एप्पल द्वारा दी गई है। कम्पनी ने यूजर्स के पाइवेट डाटा को डाटा ब्रोकर्स के लिए उपलब्ध कर यूजर्स के साथ अच्छा नहीं किया है।

लोगों के डाटा को इकट्ठा करने में जुटे डाटा ब्रोकर्स

अमरीकी मीडिया कम्पनी Variety ने बताया है कि डाटा ब्रोकर्स कई सोर्सिस से लोगों के डाटा को इकट्ठा करने में जुटे हुए हैं। इस डाटा को बाद में कम्पनियों को बेच दिया जाता है जो आपको बार-बार प्रमोशनल कॉल्स करती हैं। अब डाटा ब्रोकर्स ने iTunes के डाटा पर अपनी पहुंच बना ली है जिससे यूजर्स को नुकसान हो रहा है।

इस तरह का लीक हुआ डाटा

रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल द्वारा डाटा ब्रोकर्स को शेयर किए गए डाटा में यूजर का नाम, घर का पता व यूजर किस तरह के गानों को iTunes पर सुन या खरीद रहा है इसकी जानकारी शामिल है।

एप्पल यूजर्स कर रहे मुआवजे की मांग

यूजर्स ने मुकदमें में एप्पल से मांग करते हुए कहा है कि जो लोग डाटा लीक होने की इस समस्या से प्रभावित हुए हैं उनमें से हर एक यूजर को 250 अमरीकी डॉलर (लगभग 17 हजार 400 रुपए) से लेकर 5,000 अमरीकी डॉलर (लगभग 3 लाख 50 हजार रुपए) तक का भुगतान एप्पल करे।

Hitesh