नया लैपटॉप खरीदने का है अगर आपका इरादा तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

1/24/2021 1:42:37 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप इन दिनों नया लैपटॉप खरीदने का प्लान बना रहे तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। इनके जरिए आपको बताया जाएगा कि नया लैपटॉप खरीदते समय कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा तर लोग लैपटॉप खरीदते समय यही सवाल करते हैं कि कौन सा लैपटॉप बैस्ट है? हालांकि इस सवाल का कोई भी स्पष्ट जवाब नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति की जरूरत अलग-अलग होती है तो आपको अपनी जरूरत पर ध्यान देते हुए ही लैपटॉप को खरीदना है। लैपटॉप तो अलग-अलग फीचर्स, साइज, डिज़ाइन और कीमत के साथ लॉन्च होते है, लेकिन आपको कौन सा लैपटॉप खरीदना है यह आपकी जरूरत पर ही निर्भर करेगा। आज आम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें लैपटॉप खरीदने से पहले आपको अपने ध्यान में रखना है।

1.बजट

लैपटॉप खरीदने से पहले यह सवाल आपको खुद से पूछना है कि आपका बजट कितना है? आप अपनी जरूरत देख कर ही बजट तय कीजिए क्योंकि अगर जरूरत कम है तो महंगा लैपटॉप खरीद कर क्या करेंगे? हर प्राइस रेंज में अलग-अलग ब्रांड के कई लैपटॉप मॉडल्स मार्केट में उपलब्ध हैं, इसी लिए पहले आप अपना बजट तय करें।

2.रैम और प्रोसेसर 

लैपटॉप में ज्यादा रैम और बेहतर प्रोसैसर होने से यह स्मूथली मल्टी-टास्किंग कर सकेगा। मार्केट में मौजूद ज्यादा तर लैपटॉप्स में आपको इंटेल या फिर एएमडी सीपीयू मिलेगा। आप अपनी जरूरत के हिसाब से प्रोसैसर चुनें। बेहतर रहेगा अगर आप इंटेल कोर आई3, आई 5 या आई7 आदि प्रोसेसर वाला लैपटॉप खरीदें।

3.स्क्रीन साइज 

बाजार में आपको 14 इंच और 15.6 इंच स्क्रीन साइज के साथ आने वाले ढेरों लैपटॉप मिल जाएंगे। अगर आप ज्यादातर ट्रैवल करते रहते हैं तो आप छोटी स्क्रीन साइज वाला लैपटॉप मॉडल ही खरीदें। यह आमतौर पर वजन में भी हल्का ही होता है और इसे साथ में कैरी करना भी आसान ही रहता है, वहीं अगर आप मूवी आदि देखने का शौंक रखते हैं तो आपको बड़ी स्क्रीन वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए।

4.स्टोरेज

मार्केट में 500GB और 1TB हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) वाले कई लैपटॉप मॉडल्स आपको आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन अगर आपको छोटा और हल्का लैपटॉप चाहिए तो उसमें सोलिड-स्टेट ड्राइव (एसडीडी) लगी हो यह पहले पता करें। एसडीडी तेजी से काम करती है लेकिन यह हमेशा कम स्टोरेज क्षमता के साथ ही आती है।

5.बैटरी

लैपटॉप का बैटरी बैकअप बढ़िया होना जरूरी है इसी लिए आपको पहले इसके बारे में पता कर लेना चाहिए, नहीं तो आपको बार-बार चार्जिंग के लिए सॉकेट की तलाश करनी पड़ेगी। कम से कम लैपटॉप 4 से 6 घंटे का बैटरी बैकअप प्रदान करे तो भी इसे ठीक ही माना जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static