भारतीय सड़कों पर उतरने की तैयारी में Lambretta स्कूटर

4/27/2019 10:23:08 AM

ऑटो डैस्क : इटली की स्कूटर निर्माता कम्पनी लम्ब्रेटा (Lambretta) जल्द भारत में अपने दो नए मॉडल्स को उतारने वाली है। नए स्कूटर्स को कम्पनी भारत में 2020 में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो के दौरान पेश करेगी और यहां ही इन्हें पूरी दुनिया के सामने दिखाया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक दोनों मॉडल्स के अलावा एक इलैक्ट्रिक स्कूटर भी पेश हो सकता है। 

टॉप वेरिएंट का नाम होगा Super Lambretta

सुपर लम्ब्रेटा कम्पनी द्वारा तैयार किया गया सबसे महंगा व बेहतरीन वेरिएंट होगा। इसे भारत में उपलब्ध करने के लिए नोएडा की कम्पनी Lohia Auto और दिल्ली की कम्पनी Bird Group को लम्ब्रेटा ने अपना पार्टनर बनाया है। वहीं कम्पनी मुम्बई में जगह ढूंढ रही है जहां असेंबली प्लांट लगा कर कम्पनी भारतीय लोगों के लिए इन स्कूटर्स को तैयार करेगी।

मेड-इंन-इंडिया होंगे स्कूटर्स

लम्ब्रेटा स्कूटर्स को भारत में ही तैयार किया जाएगा ताकि इनकी कीमत को बाजार में मौजूद अन्य स्कूटर्स से सस्ता बनाया जा सके। लम्ब्रेटा भारत में शुरू होने वाले प्लान्स को लेकर काफी गंभीर है और चाहती है कि पहले की तरह ही भारत में यह स्कूटर्स पसंद किए जाएं। 

स्कूटर्स में देखने को मिलेगी रेट्रो लुक

रिपोर्ट के मुताबिक इन स्कूटर्स में नई सुविधाएं दी गई होंगी लेकिन इन्हें रेट्रो यानी पुरानी लुक में ही लाया जाएगा। आपको बता दें कि भारत में रेट्रो लुक वाली रॉयल एनफील्ड की मोटरसाइकिल्स काफी पसंद की जाती हैं वहीं जावा कम्पनी भी पुरानी लुक में ही नई मोटरसाइकिल्स ला रही है। इन्हीं बातों पर ध्यान देते हुए अब लम्ब्रेटा स्कूटर्स को रेट्रो लुक में ही लाया जाएगा। 

भारत में काफी मशहूर रहा है लम्ब्रेटा स्कूटर

आपको बता दें कि लम्ब्रेटा स्कूटर को वर्ष 1972 में SIL (स्कूटर इंडिया लिमिटेड) कम्पनी द्वारा लाया गया था जिसकी प्रोडक्शन 1997 में बंद कर दी गई थी। इस दौरान भारत में इस स्कूटर को काफी लोकप्रियता हासिल हुई। अब इसे लगभग 22 वर्षों के बाद एक बार फिर बाजार में लाने की घोषणा की गई है। 

Hitesh