भारत में जून 2022 तक लाॅन्च होगी Kia EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर,जानिए क्या है इसमें खास

3/23/2022 1:14:05 PM

ऑटो डेस्क: भारत में इस साल नई कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें आ रही हैं। बीते महीने की खबर आई थी कि किआ (Kia) का भारत डिवीजन भी स्थानीय बाजार में ईवी 6 लाॅन्च करेगा। वहीं अब इसे लेकर नई अपडेट सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबित किआ (Kia) अपनी Kia EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवरको जून 2022 के आसपास पेश करेगा। किआ ईवी 6 2021 यूरोप में पेश की जा चुकी है। कंपनी ने इस कार का भारत में ट्रेडमार्क कराया है इसमें Kia EV6 Light, Kia EV6 Water, Kia EV6 Earth और Kia EV6 Air शामिल है।

PunjabKesari

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन ग्रेड- Light, Wind और GT-Line में बेची जा रही है लेकिन भारतीय बाजार में इन्हें नए नाम से लाया जा सकता है। कार ऑफ द ईयर के रूप में इसे विदेशों में कस्टमर्स के बीच अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

PunjabKesari

 

किआ EV6 सेफ्टी पर भी जबरदस्त है और E-GMP स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर बेस्ड ब्रांड का पहला जीरो एमिशन व्हीकल है जिसने Hyundai Ioniq 5 को भी पेश किया है। EV6 को जल्द ही देश में लाया जाएगा। सीबीयू (कम्प्लीटली बिल्ट-अप) रूट और यह कंपनी द्वारा कस्टमाइज्ड लेटेस्ट ऑपोजिट यूनाइटेड स्टाइल को फॉलो करता है।

PunjabKesari

इसके इंटीरियर में 12.3-इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8-वे पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 12.3-इंच इंफोटेनमेंट यूनिट,हेड्स अप डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जर, कनेक्टेड कार तकनीक, दो स्पोक वाले स्टीयरिंग व्हील, एडवांस ड्राईवर असिस्टेंस सिस्टम सेफ्टी फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें 19-इंच के बड़े अलॉय व्हील्स भी देखनें को मिल सकते हैं।

 

PunjabKesari

Kia EV6 के एंट्री-लेवल ट्रिम में 58 kWh की बैटरी मिलती है, जिसमें रियर-माउंटेड मोटर इस्तेमाल की जाती है। यह इलेक्ट्रिक मोटर 167 बीएचपी की पावर और 349 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करती है। यह सेटअप 185 किमी प्रति घंटे पर प्रतिबंधित शीर्ष गति के साथ 8 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है। कंपनी ने दावा किया है कि  इस पावरट्रेन सेटअप की बदौलत यह कार करीब 373 किमी की रेंज देती हैं। इसके अलावा परफॉर्मेंस के लिए इसमें 77.4 kWh का बड़ा बैटरी पैक मिलता है। यह बैटरी पैक 225 बीएचपी की पावर और 349 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। 

PunjabKesari

कार में एक रियर व्हील ड्राइव सेटअप है जो 7.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखता है। जब आप इस कार के ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन को चुनते है, तो इसमें एक डुअल-मोटर सेटअप मिलता है। यह सेटअप 320 बीएचपी की पावर और और 604 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। यह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 5 सेकंड में ही हासिल कर लेती है।

Kia EV6 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है और इसे विदेशी बाजारों में शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। अब देखना होगा कंपनी इस कार में भारतीय बाजार के हिसाब से क्या बदलाव करती है और इसके किस वैरिएंट को लाया जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static