इस फैस्टिव सीज़न खरीदने वाले हैं नया स्मार्टफोन तो ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

10/13/2020 10:04:30 AM

गैजेट डैस्क: भारत में आए दिन नए स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे हैं ऐसे में ग्राहक को अपने लिए बैस्ट स्मार्टफोन सिलेक्ट करने में काफी मुश्किल हो सकती है। अगर आप इस फैस्टिव सीज़न नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखने की सख्त जरूरत है, जिनसे आपको फोन खरीदते समय काफी मदद मिलेगी।

सबसे पहले तय करें बजट

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले आप अपना बजट तय कर लें कि आपको कितनी कीमत तक के ही स्मार्टफोन को खरीदना है। अगर आप पहले ही फोन का बजट तय कर लेंगें तो ऐसे में आपको स्मार्टफोन का चयन करने में काफी आसानी रहेगी।

बहुत खास है ऑपरेटिंग सिस्टम

नया स्मार्टफोन खरीदते समय यह ध्यान में रखें कि फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम भी लेटैस्ट हो। भारत में अक्सर दुकानदार पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाला फोन ग्राहक को ज्यादा रैम या स्टोरेज दिखा कर बेच देते हैं, लेकिन आपको एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम वाला ही नया फोन खरीना चाहिए। वहीं अगर आप ज्यादा ही कम कीमत में फोन खरीदना चाहते हैं तो आप एंड्रॉयड 9 वाले फोन से भी काम चला सकते हैं। इसके अलावा यह भी जरूर पता कर लें कि जो फोन आप खरीद रहे हैं इस पर अपडेट्स आएंगे या नहीं। iPhone खरीदने की चाह रखने वाले यूजर्स ऑपरेटिंग सिस्टम की टेंशन ना लें, उन्हें अपडेट्स मिलते रहेंगे।  

प्रोसैसर के बारे में लें पूरी जानकारी

किसी भी स्मार्टफोन में प्रोसेसर सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि फोन की परफोर्मेंस इस पर ही निर्भर करती है। अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो कोशिश करें कि स्नैपड्रैगन 730जी से लेकर स्नैपड्रैगन 865 तक के प्रोसेसर वाले फोन को ही खरीदें। क्योंकि इनमें ही आपको अच्छा गेमिंग एक्सपीरियंस मिलेगा।

महत्वपूर्ण है फोन का कैमरा

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो स्मार्टफोन के कैमरे के बारे में जितना ज्यादा हो सके पता करें। फोन खरीदते समय आप सिर्फ कितने मेगापिक्सल का कैमरा है, यह ही ना पूछें कैमरे का अपर्चर, ISO लैवल, पिक्सल साइज़ और ऑटोफोकस आदि के बारे में भी पता करें। क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि फोन के कैमरे के मेगापिक्सल ज्यादा हैं तो क्वालिटी अच्छी ही होगी। क्वालिटी अन्य उपर बताए गए फैक्टर्स पर भी निर्भर करती है।

घर से बाहर रहने वालों के लिए बैटरी है बहुत जरूरी

अगर आप घर से बाहर रहकर नौकरी करते हैं या ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो आपको अधिक बैटरी बैकअप देने वाले फोन को खरीदना चाहिए। कोशिश करें कि स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी क्षमता और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो, ताकि बार-बार फोन को चार्ज करने में आपका समय खराब ना हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static