इंटैल ने दिखाया सिक्के के साइज जितना पहला 5G Modem

11/14/2018 2:40:37 PM

- सबसे पहले एप्पल आईफोन में होगा इस्तेमाल

गैजेट डैस्क : अगला साल 5G टैक्नोलॉजी को लेकर एक बहुत ही महत्वपूर्ण वर्ष साबित होगा। इंटैल ने अपने नैक्स्ट जैनरेशन नैटवर्किंग तकनीक पर काम करने वाले 5G मॉडम को तैयार कर तस्वीरों में दिखाया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह 6 GBPS की इंटरनैट स्पीड को सपोर्ट करेगा, वहीं दूसरी खासियत है कि इसके साइज़ को एक सिक्के के आकार जितना रखा गया है। नए XMM 8160 5G मॉडम की तस्वीर को पहली बार रिलीज़ कर दिया गया है जिसमें इसके साथ अमरीकी पैनी को दिखाया गया है। 

नई टैक्नोलॉजी को लेकर उत्साहित है इंटैल

इंटैल अपने नए XMM 8160 5G मॉडम को लेकर काफी उत्साहित है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक फोन में यूज़ करने के अलावा इस चिप को कम्प्यूटर्स व ब्रॉडबैंड हब्स तक भी उपयोग में लाया जाएगा जिससे इंटरनैट का उपयोग करने के लिए कम्प्यूटर को फोन के साथ कनैक्ट करने की भी जरूरत नहीं होगी। इन चिप्स का निर्माण वर्ष 2019 की दूसरी छमाही में शुरू किया जाएगा। वहीं 2020 के शुरूआत में इन चिप्स से लैस डिवाइस लॉन्च होंगी। 

नए वायरलैस स्टैन्डर्ड को करेगी सपोर्ट

नई 5G चिप 5G NR (न्यू रेडियो) स्टैन्डर्ड को सपोर्ट करेगी। वहीं रूमर्स हैं कि नई चिप में 4G, 3G और 2G नैटवर्क की भी सपोर्ट मिलेगी। अगर इस बात की पुष्टि होती है तो यह काफी बड़ी बात होगी। इंटैल फिलहाल इस बात पर ध्यान दे रही है कि कम्पनियों की रुचि उनके द्वारा बनाए गए 5G मॉडम में कैसे बढ़ाई जाए। 

5G मॉडम को लेकर दौड़ में शामिल हैं अन्य कम्पनियां

नई तकनीक पर आधारित 5G मॉडम को अपने स्मार्टफोन में देने के लक्ष्य को लेकर अन्य स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियां भी जद्दोजहद में जुटी हुई हैं। इस वक्त 18 बड़ी कम्पनियां शामिल हैं जिनमें सैमसंग, नोकिया / एच.एम.डी. ग्लोबल, सोनी, शिओमी, ओप्पो, वीवो, एच.टी.सी., एल.जी., असूस, जैड.टी.ई., शार्प, फुजित्सु और वनप्लस आदि प्रमुख हैं। ये क्वालकोम द्वारा बनाए गए स्नैपड्रैगन X50 5G NR मॉडम्स को लेकर उनसे संपर्क कर रही हैं, वहीं हुवावेई और सैमसंग दोनों अपने खुद के 5G मॉडम्स को बनाने पर काम कर रही हैं।

एप्पल ने इंटेल 5G मॉडम को लेकर मारी बाजी

दिलचस्प बात यह है कि एप्पल ने बाजी मारते हुए पहले ही इंटैल के साथ अच्छे सम्बन्ध बना लिए हैं। 2018 मॉडल आईफोन XS और XR में इस बार एप्पल ने इंटैल द्वारा तैयार किया गया मॉडम ही दिया है। माना जा रहा है कि वर्ष 2020 में लॉन्च होने वाले आईफोन्स को लेकर एप्पल की इंटैल से एक्सक्लूसिवली बात हो चुकी है। 

Hitesh