बग का शिकार हुआ इंस्टाग्राम, लीक हुए यूजर्स के पासवर्ड्स!

11/18/2018 6:11:14 PM

गैजेट डैस्क : फोटो व वीडियो शेयरिंग सोशल नैटवर्किंग सर्विस इंस्टाग्राम एक ऐसे बग का शिकार हो गई है जो यूजर्स के पासवर्ड्स लीक कर रहा है। इंस्टाग्राम की एक ऐसी सुरक्षा खामी सामने आई है जिसके जरिए कुछ यूजर्स के पासवर्ड पब्लिकली एक्सपोज़ हो गए हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी के प्रवक्ता ने बताया है कि इस खामी का हमें अभी पता लगा है, लेकिन यह समस्या अभी शुरूआती दौर में है। इससे अभी थोड़ी मात्रा में लोग प्रभावित हुए हैं। हम इसे जल्द ठीक करेंगे। 

इस फीचर में है समस्या

इस बग को ऐसे फीचर में पाया गया है जिसे कम्पनी ने अप्रैल के महीने में रोलआऊट किया था। इंस्टाग्राम के प्रवक्ता ने कहा है कि अगर किसी ने अपनी लॉग इन इन्फार्मेशन को इंस्टाग्राम के “Download Your Data” टूल में सेव किया है तो इन पासवर्ड्स से जुड़ी जानकारी को पेज के URL में देखा जा सकता है। फिलहाल लोगों की जानकारी को एक्सपोज़ नहीं किया गया है। हमने कुछ बदलाव किए हैं ताकि ये दोबारा से न हों। 

क्या है Download Your Data टूल

इस टूल को इंस्टाग्राम ने इसलिए बनाया था ताकि यूजर्स अपने डाटा को कॉपी कर सकेंगे लेकिन अब इसी टूल में सुरक्षा खामी का पता लगाया गया है। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम के पासवर्ड्स भी फेसबुक के सर्वर में सेव रहते हैं। ऐसे में इससे फेसबुक की सुरक्षा भी प्रभावित हो सकती है।

बदल लें यूजर्स अपना पासवर्ड

इंस्टाग्राम ने कहा है कि इस इश्यू को अब फिक्स कर दिया गया है व पासवर्ड्स को एक्सपोज़ होने से रोक दिया गया है। कम्पनी ने यूजर्स को अपने पासवर्ड को बदलने की हिदायत दी है।

Hitesh