यह है भारत का इकलौता ट्विन-सिलेंडर लैम्ब्रेटा स्कूटर, निकालता है 65 बीएचपी की पावर

9/14/2020 1:44:32 PM

ऑटो डैस्क: 2 स्ट्रोक स्कूटर और मोटरसाइकिल्स ने पूरे देश में बहुत समय तक राज किया है, लेकिन कड़े उत्सर्जन नियमों के कारण इन्हें चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया गया था, जिसके बाद इनका उत्पादन भी बंद हो गया। लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं जिनके पास 2 स्ट्रोक स्कूटर और मोटरसाइकिल का बेहतरीन कलेक्शन है। आज हम आपको भारत के इकलौते लैम्ब्रेटा स्कूटर के बारे में बताएंगे जिसमें ट्विन सिलिंडर इंजन लगाया गया है।

PunjabKesari

यह एक विजय सुपर मार्क 2 स्कूटर है जोकि वास्तव में एक लैम्ब्रेटा स्कूटर था। इसकी मॉडिफिकेशन का काम सेंथिल गोविंदराज द्वारा किया गया है जो कि स्किन्दीप, बैंगलोर में पेशे से एक टैटू कलाकार है। इस स्कूटर के अधूरे पड़े प्रोजेक्ट को साल 2019 में दोबारा से शुरू किया गया था। वैसे तो यह स्कूटर देखने में बहुत ही बेहतरीन लगता है, लेकिन जो चीज इसे सबसे खास बनाती है, वह है इसका इंजन।

PunjabKesari

कस्टामाइजेशन के दौरान इस स्कूटर के स्टॉक इंजन को हटा दिया गया और इसमें नया यामाहा बंशी एटीवी के ट्विन सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह इंजन 65 बीएचपी की पावर पैदा करता है और इसके इंजन की ट्यूनिंग भी की गई है। स्कूटर में इस्तेमाल किया गया इंजन असल में एक लिक्विड कूल्ड इंजन है यानी इसके फ्रंट में रेडिएटर को भी अच्छे तरीके से फिट किया गया है।

PunjabKesari

इस खास इंजन को लगाने के लिए इस स्कूटर की चेसिस को बढ़ाया गया है। अब चूंकि इस स्कूटर में यामाहा और लैम्ब्रेटा दोनों का ही इस्तेमाल हुआ है, ऐसे में कस्टमाइजेशन करने वाले आर्टिस्ट ने इस स्कूटर का नाम 'यम्ब्रेत्ता' रखा है।

 


Hitesh

Related News