iOS 12 में यूजर्स ट्राई को भेज सकेंगे स्पैम मैसेज और कॉल की रिपोर्ट

6/9/2018 10:39:07 PM

जालंधर- अमरीकी मल्टीनेशनल कंपनी एप्पल ने हाल ही में हुए WWDC 2018 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में iOS 12 को रिलीज किया है। कंपनी द्वारा रिलीज किए गए इस नए अाईअोएस में यूजर्स को कई नए फीचर्स मिलेंगे। वहीं बताया जा रहा है कि iOS 12 में भारतीय यूजर्स अाईफोन में अाने वाली स्पैम कॉल्स और मैसेज की रिपोर्ट भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को भेज सकेंगे। यानी एप्पल और ट्राई के बीच गोर्मेंट एंटी स्पैम मोबाइल एप्लीकेशन को लेकर जंग अाखिरकार खत्म हो गई है।

 

 

वहीं पिछले साल अक्टूबर के महीने में एप्पल ने iOS में "Do Not Disturb" फीचर देने की बात कही थी। यह फीचर यूजर्स को अनचाहे कॉल व स्पर्म टैक्स्ट मैसेजिस को रिपोर्ट करने के लिए काम में लाया जाना था, लेकिन इसे iOS में शामिल नहीं किया गया। एप्पल का कहना था कि इस फीचर से यूजर के कॉल, मैसेजिस और टेक्स्ट लॉग को एक्सैस किया जा सकता है जिससे उनकी प्राइवेसी पर खतरा है। बताया जा रहा है कि एप्पल ने एक एक्सटेंशन बनाया है जो iOS 12 में यूजर्स को आईफोन के कॉल लॉग इंटरफ़ेस के भीतर स्पैम की रिपोर्ट करने देता है।

 

 

अापको बता दें कि ट्राई द्वारा "Do Not Disturb" एप्प के एंड्रॉयड वर्जन को पहली बार वर्ष 2016 में पेश किया गया था। यह एप्प यूजर के कॉन्टैक्ट व टैक्स्ट मैसेजिस को एक्सैस करने की परमिशन लेती है व स्पैम मैसेज को रिपोर्ट करने की अनुमति देती है।
 

Punjab Kesari