चाइनीज़ एप्स बैन होने के बाद चीन कर सकता है साइबर अटैक, अलर्ट जारी

7/1/2020 1:21:12 PM

गैजेट डैस्क: बीते दिनों भारत में 59 चाइनीज़ एप्स को बैन कर दिया गया है और अब देशभर में सरकार ने अलर्ट जारी किया है इसके अलावा इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से मॉनिटरिंग भी तेज कर दी गई है, ताकि चीन की ओर से किसी भी तरह के साइबर अटैक से बचा जा सके।

Economictimes की रिपोर्ट के मुताबिक साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाइनीज़ एप्स को बैन करना केवल एक शुरुआत है और इससे चीन भड़क गया है। चीन बदले की भावना में इंडियन साइबर स्पेस को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है। सीनियर गवर्मेंट ऑफिशल ने बताया है कि लगभग सभी सेक्ट्स में पहले से बेहतर मॉनिटरिंग की जा रही है।

PunjabKesari

भारत के नेटवर्क्स तक चीन की है पहुंच

भारत के पावर, टेलिकॉम और फाइनेंशल सर्विसेज से जुड़े सेक्टर्स का चाइनीज़ इंफ्रास्ट्रक्चर से बने होने के चलते उन्हें भी अलर्ट पर ही रखा गया है। आपको बता दैं कि चीन को कई वर्षों से क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करने की अनुमति दी हुई थी जिस वजह से भारत के नेटवर्क्स तक चीन की पहुंच है। कम्युनिकेशंस, पावर के अलावा फाइनेंशल सेक्टर भी इनमें शामिल है। इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में इस्तेमाल किए जा रहे चीन में बने सर्विलांस डिवाइस भी रेडार पर हैं।

PunjabKesari

भारत के साइबर स्पेस की हो रही ट्रैकिंग

PwC India के लीडर साइबरसिक्यॉरिटी सिद्धार्थ विश्वनाथ ने जानकारी देते हुए बताया है कि मौजूदा स्थिती में सीमा पर कोई भी युद्ध के लिए तैयार नहीं है, लेकिन साइबर स्पेस, ट्रेड और सप्लाई चेन को प्रभावित कर नुकसान पहुंचाने की कोशिशे जरूर की जा सकती हैं। जिन टेक फर्म्स को चीन की ओर से फंडिंग की जा रही है उनकी निगरानी हम कर रहे हैं ताकि कहीं उन्हें निशाना ना बना लिया जाए।

PunjabKesari


Hitesh

Related News