गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में पेश हुई भारत की पहली हाइपरकार Shul

7/16/2018 1:38:04 PM

जालंधर- गुडवुड फेस्टिवल आॅफ स्पीड(12 से 15 जुलाई) में भारत की पहली इको फ्रेंडली हाइपरकार Shul को पेश किया गया है। इस कार को Chunky Vazirani ने तैयार किया है जोकि भारतीय कंपनी Vazirani Automotive के को-फाउंडर और चीफ डिजाइनर हैं। इस हाइपरकार में 'इको फ्रेंडली' टर्बाइन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है जोकि इसे काफी खास बना रही है। इसमें हल्के वज़न वाली चेसिस का इस्तेमाल किया गया है जोकि कार्बन फाइबर से बनी हुई है। BMW i8 में भी कार्बन फाइबर का इस्तेमाल है। 

 

 

बता दें कि Shul अभी कॉन्सेप्ट के स्टेज पर है और इसे बनाने वाली कंपनी इसके प्रोटोटाइप को इस साल के अंत तक ला सकती है। हालांकि इस कार की कीमत और उपलब्धता को लेकर कंपनी ने तरफ से अभी कोई भी अाधिकारिक जानकारी सामने नहीं अाई है। 

 

 

Vazirani Shul

अापको बता दें कि कंपनी ने अभी इस कार की स्पेसिफिकेशन्स को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है और कंपनी का कहना है कि वह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड वाले कॉन्सेप्ट की बजाए 'कार हैंडलिंग' पर फोकस करेगी। वहीं बताया जा रहा है कि इसमें टरबाइन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। ये पावरट्रेन गाड़ी की रेंज को कम नहीं करता और उसकी परफॉरमेंस बढ़ाता है। 

 

 

इसके हर पहिए के किनारे पर अलग-अलग इलेक्ट्रिक मोटर लगे हैं। ये मोटर हर पहिए की टार्क क्षमता को अलग करते हैं। कार में  दी गई बैटरी को गाड़ी चलते वक्त भी चार्ज किया जा सकता है। वहीं कार में रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इससे ब्रेक लगाने पर पॉवर बेटरी तक पहुंचेगी। जिससे राइडर को काफी बेहतर अनुभव मिलेगा। 

 

 

 

Jeevan