भारत में बढ़ सकती हैं Google की मुश्किलें, Android के दुरुपयोग को लेकर शुरू हुई जांच

7/6/2019 4:48:40 PM

गैजेट डैस्क : भारत में आने वाले समय में गूगल की समस्याएं बढ़ने वाली हैं। इंडिया के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ने गूगल की इन्वैस्टिगेशन शुरू करने का ऑर्डर दिया है। गूगल पर आरोप लगाया गया है कि कम्पनी प्रतिद्वंद्वियों को ब्लॉक करने के लिए अपने लोकप्रिय एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का दुरुपयोग कर रही है।  

  • मामले से परिचित सूत्रों के अनुसार द कम्पीटिशन कम्शन ऑफ इंडिया (CCI) ने पिछले साल इस शिकायत पर गौर करना शुरू किया था जिसके बाद अप्रैल में CCI ने Google के खिलाफ पूर्ण जांच शुरू करने के लिए पर्याप्त सबूत हासिल किए और अब इनवैस्टिगेशन को शुरू किया गया है। 

इससे पहले गूगल पर लगा था जुर्माना

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक CCI द्वारा शुरू की गई यह जांच कुछ-कुछ पिछले साल यूरोपीय संघ द्वारा की गई इनवैस्टिगेशन की तरह ही है जिसके परिणामस्वरूप Google को 4.34 बिलियन यूरो (लगभग 5 बिलियन डॉलर) का जुर्माना हुआ था।

CCI के लिए मजबूत है यह मामला

द कम्पीटिशन कम्शन ऑफ इंडिया के लिए यह एक मजबूत मामला है, क्योंकि यूरोपीय संघ ऐसे ही मामले पर पहले गूगल से जीत चुका है। CCI ने (प्राथमिक रूप से) पाया कि Google अपनी प्रभावी स्थिति का दुरुपयोग कर रही है।

जांच को लगेगा पूरा एक वर्ष

इस जांच को पूरी होेते-होते एक वर्ष का समय लगेगा, लेकिन इससे पहले Google के अधिकारियों को आने वाले महीनों में CCI के सामने बुलाया जाएगा।

गूगल का बयान

एक गूगल के प्रवक्ता का कहना है कि एंड्रॉयड ने करोड़ों लोगों को इंटरनैट के साथ जोडा है और मोबाइल डिवाइसिस को सस्ती बनाने में भी कम्पनी की अहम भूमिका रही है। Google CCI के साथ काम करने के लिए तत्पर है, लेकिन फिलहाल CCI ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है।

Hitesh