ग्लोबल NCAP क्रैश टैस्ट में फेल हुई Renault Kwid

12/4/2020 2:18:23 PM

ऑटो डैस्क: पिछले कुछ महीनों से ग्लोबल NCAP भारत में बनी कारों का क्रैश टैस्ट कर रही है। अब एनकैप ने मेड इन इंडिया रेनॉल्ट क्विड का क्रैश टैस्ट किया है जिसमे इस कार को केवल 2 स्टार रेटिंग ही मिल पाई है। इस कार को एडल्ट सेफ्टी में 17 में से केवल 7.78 पॉइंट और चाइल्ड सेफ्टी में 49 में से केवल 19.68 पॉइंट ही मिले हैं। इस टैस्ट के बाद रेनॉल्ट क्विड को सुरक्षा और मजबूती के लिहाज से काफी कमजोर बताया गया है।

 

जानकारी के लिए बता दें कि ग्लोबल एनकैप ने भारत में बने उस मॉडल की टैस्टिंग की है जिसे अफ्रीका में बेचने के लिए तैयार किया गया था। कार में ड्राइवर के नेक एरिया को सुरक्षित पाया गया जबकि चैस्ट एरिया डैमेज हुआ है। चाइल्ड प्रोटेक्शन में कार का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। कार में ड्राइवर के घुटनों की प्रोटेक्शन का ध्यान नहीं रखा गया है। क्रैश के समय डैशबोर्ड का हिस्सा ड्राइवर के घुटनों से टकरा जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में कार को 64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर समान वजन के ब्लॉक से टकराया जाता है। अभी हाल ही में ग्लोबल एनकैप ने मारुति सुजुकी एस-प्रेसो के भारतीय मॉडल का क्रैश टैस्ट किया है जिसमें इस कार को एक भी रेटिंग नहीं मिल पाई है।

ग्लोबल एनकैप कार को टैस्ट करने के मापदंडों में सुधार करने जा रही है। नए प्रोटोकॉल में कारों के क्रैश होने के बाद उससे सुरक्षित निकलने की क्षमता को भी परखा जाएगा। नए टैस्ट प्रोटोकॉल जनवरी 2022 से लागू होंगे।

Hitesh