दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बनाने वाला देश बना भारत

6/2/2020 3:55:25 PM

गैजेट डैस्क: सोमवार को कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने घोषणा करते हुए बताया कि 'भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता देश बन गया है। अब तक देश में 300 मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स सेट हो चुके हैं जिनके जरिए 330 मिलियन मोबाइल हैंडसेट्स बनाए गए हैं।

अगर तुलना की जाए साल 2014 से तो उस वक्त देश में 60 मिलियन स्मार्टफोन बनाए जाते थे वो भी सिर्फ दो मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में इन्हें तैयार करने का काम चलता था। भारत में बने मोबाइल फोन की वैल्यू वर्ष 2014 में 3 बिलियन डॉलर थी। वहीं वर्ष 2019 में यह वैल्यू 30 बिलियन डॉलर हो गई।

 

शाओमी इंडिया के CEO ने किया ट्वीट

शाओमी इंडिया के CEO मनु कुमार जैन ने अपने ट्वीट के जरिए बताया कि 'शाओमी के 99 प्रतिशत फोन भारत में बनाए जाते हैं जिनके 65 पर्सेंट पार्ट लोकल स्तर पर सोर्स किए जाते हैं। कम्पनी ने 5 साल पहले भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सेट किया था।'

 

एप्पल आईफोन भी बन रहे भारत में

एप्पल भारत में कुछ आईफोन्स मॉडल्स को बनाती है और अब तो खबर है कि कम्पनी अपना ज्यादातर बिजनस चीन से भारत में शिफ्ट करना चाहती है। हालांकि यह अभी कन्फर्म नहीं हुआ है।

PunjabKesari

नोएडा में है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री

सैमसंग ने नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल बनाने वाली फैक्ट्री सैटअप की हुई है, जहां बहुत से स्मार्टफोन मॉडल्स तैयार किए जाते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अन्य कम्पनियां भी भारत में धीरे-धीरे स्मार्टफोन बनाने का काम शुरू कर सकती हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static