साइबर अटैक के मामले में चौथे स्थान पर पहुंचा भारत: रिपोर्ट

7/1/2018 11:41:01 AM

जालंधर- क्लाउड डिलीवरी नेटवर्क प्रोवाइडर (Akamai) अकामई टेक्नॉलॉजीज ने साइबर अटैक को लेकर अपनी एक नई रिपोर्ट को जारी किया है। इस रिपोर्ट से यह खुलासा हुअा है कि साइबर अटैक के मामले में भारत दुनियाभर के 10 सबसे संवेदनशील देशों में शामिल है और भारत इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। बता दें कि रुस, चीन और इंडोनेशिया में पहले ही साइबर हमले होते रहे हैं, लेकिन भारत में साइबर अटैक के मामलों में बढ़ोतरी होना चिंता का विषय कहा जा सकता है।

अकामई टेक्नॉलॉजीज की वेब अटैक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में रूस, चीन और इंडोनेशिया देश के बाद भारत में सबसे ज्यादा क्रेडेंशियल्स उल्लंघन के मामले आए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से आधे से ज्यादा मामले ट्रैवल इंडस्ट्री (होटल्स, क्रूज लाइन्स, एयरलाइन्स और ट्रैवल साइट्स) में आए हैं।

इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि करीब 112 बिलियन बॉट रिक्वेस्ट और 3.99 बिलियन यानी 390 करोड़ मैलिसियस लॉग-इन अटैम्प्ट केवल ट्रैवल इंडस्ट्री में किए गए हैं। वहीं नवंबर 2017 से लेकर अप्रैल 2018 के बीच देशभर में साइबर अटैक के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसी वजह से भारत देश संवेदनशील देशों की सूची में 8वें स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

 

Punjab Kesari