इन 5 तरीकों को अपनाकर 10 फीसदी तक बढ़ाए अपनी कार की माइलेज, तुरंत मिलेगा रिजल्ट

12/5/2020 2:19:12 PM

ऑटो डैस्क: अगर आपकी कार पेट्रोल या फिर डीज़ल की ज्यादा खपत करने लगी है और आप सोच रहे हैं कि अब आपको गाड़ी बदल लेने की जरूरत है तो आपको बता दें कि आपको गाड़ी नहीं बल्कि अपनी आदत बदलने की जरूरत है। आज हम आपको उन 5 तरीकों के बारे में बताएंगी जिनकी मदद से आपकी कार की माइलेज 5 से 10 फीसद तक बढ़ जाएगी।

  1. अगर आपकी कार का एयर फिल्टर जाम हो गया है तो इसका सीधा ही असर कार की माइलेज पर पड़ता है। कार का इस्तेमाल करने पर इंजन के एयर फिल्टर में अक्सर गंदगी, धूल या मिट्टी के कण जम जाते हैं, जिससे यह जाम हो जाता है। इससे कार के इंजन पर बुरा असर पड़ता है और ईंधन की खपत भी इससे बढ़ जाती है। इसलिए हर अंतराल पर कार का एयर फिल्टर जरूर चैक करवाएं।
  2. हमेशा टायर की हवा का प्रैशर छोटे अंतराल पर चेक कराते रहें। कम हवा होने पर कार को अगर आप चलाएंगे तो इसका सीधा असर कार की माइलेज पर पड़ेगा। कार के टायरों में बैलेंस हवा अगर आप रखते हैं तो आप करीब 3 फीसदी तक माइलेज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा नार्मल हवा के मुकाबले अपनी कार के टायरों में नाइट्रोजन को भरवाएं।
  3. ज्यादा ब्रेक लगाने पर कार की माइलेज पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है। इसी लिए आपको हाइवे की तुलना में शहरों में कार कम माइलेज देती है। इसके अलावा लोग ट्रैफिक जाम या रैड लाइट पर जल्दबाजी के चक्कर में तेज एक्सीलेटर का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बार-बार ब्रेक भी लगानी पड़ती है। इससे कार ईंधन की खपत ज्यादा करती है। इससे माइलेज कम हो जाती है।
  4. आप जितनी तेज कार चलाएंगे उतना ही कार का इंजन ईंधन की ज्यादा खपत करेगा। इससे कम माइलेज मिलती है। इसके अलावा अगर आप 10 kmph की रफ्तार से धीमे भी कार को चलाएंगे तो इससे भी ईंधन की ज्यादा खपत होती है।
  5. कार की समय पर सर्विस करवाते रहें। ऐसा करने पर कार के इंजन और पार्ट्स अच्छे से काम करते रहते हैं। सर्विस में देरी से कार की परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है, जिससे कार की माइलेज काफी प्रभावित होती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static