IIT मद्रास के प्रोफेसर का दावा : व्हाट्सएप कर सकता है मैसेज का ओरिजिन ट्रेस

8/8/2019 1:19:43 PM

गैजेट डेस्क : इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास के प्रोफेसर वी कमाकोटि ने मद्रास हाईकोर्ट में अपनी सुझावों की रिपोर्ट जमा की। इस रिपोर्ट में उन्होंने दावा किया है कि फेसबुक के स्वामित्व वाला मेस्सजिंग व्हाट्सएप मैसेज का ओरिजिन ट्रेस कर सकता है यदि वह सेन्डर का कंटेंट उसकी जानकारी के साथ ऐप के एन्क्रिप्टेड प्लेटफार्म पर एम्बेड कर दिया जाए। 


 

अपनी रिपोर्ट में प्रोफेसर वी कमाकोटि के दो सुझाव 

 

 

31 जुलाई को जमा की गई अपनी रिपोर्ट में मद्रास आईआईटी के प्रोफेसर वी कमाकोटि ने दो सुझावों को बयान किया जिसका इस्तेमाल कर व्हाट्सएप अपने मैसेज के ओरिजिन को ट्रेस कर सकता है। पहले सुझाव के अनुसार व्हाट्सएप यह ओपन और विज़िबल फॉर्मेट में कर सकता है तो वहीँ दूसरे सुझाव के अनुसार यह एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में किया जा सकता है। 


प्रधानमंत्री कार्यालय के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य प्रोफेसर वी कमाकोटि ने कहा कि हमने व्हाट्सएप को दो सटीक उपायों से अवगत करवा दिया है लेकिन उनके पास यह करने के अपने मेथॅड हो सकते है।

 

बता दें कि 24 जुलाई को हाईकोर्ट ने प्रोफेसर कमाकोटि ने इस मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया था जिसमें व्हाट्सएप द्वारा मैसेज ओरिजिन ट्रेसिंग की तकीनीकी संभावनाओं का ज़िक्र होगा। अब देखना दिलचस्प होगा कि व्हाट्सएप अपनी तरकीब लेकर आता है या प्रोफेसर कमाकोटि की बात मानता है।  
 

Edited By

Harsh Pandey