अगर आपका भी खो गया है क्रेडिट कार्ड तो ऐसे करें ब्लॉक

1/28/2022 5:09:05 PM

गैजेट डेस्क: क्रेडिट कार्ड के होने से अगर आपकी जेब में पैसे नहीं भी हैं तब भी आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, लेकिन अगर यह गुम हो जाए और गलत हाथों में चला जाए तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है। आज हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जोकि आपको क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने में मददगार साबित होंगे।

फोन करके करें ब्लॉक
अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं और इसे ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड बंद कर दिया जाएगा और आप सुरक्षित हो जाएंगे।

एसएमएस द्वारा करा सकते हैं ब्लॉक
आप एसएमएस के जरिए भी अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए नंबर पर एसएमएस भेज कर क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट डालनी होगी।

मोबाइल ऐप के जरिए करें ब्लॉक
क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने बैंक की मोबाइल ऐप को इंस्टाल करना होगा। इसके बाद इसमें अपना यूजर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लें। अब सर्विस में कार्ड सर्विस की तलाश करें और क्रेडिट कार्ड ब्लॉक ऑप्शन को चुनें।

वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं ब्लॉक
आप इसके अलावा बैंक की वेबसाइट में जाकर अपने खाते में लॉगिन करें। सभी बैंकों की वैबसाइट का अलग अलग प्रोसैस होता है तो ऐसे में आप यहां यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लें। अब क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाएं और आपके क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने की ऑप्शन को चुनें। यहां सभी डिटेल डालने के बाद आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static