अगर आपके फोन पर नहीं मिल रही बैस्ट 4G स्पीड तो सैटिंग्स बदलकर ऐसे चलाएं फास्ट इंटरनैट

11/26/2020 2:03:13 PM

गैजेट डैस्क: भारत में ज्यादा तर यूजर्स 4G स्मार्टफोन्स पर इंटरनैट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपको हमेशा बैस्ट 4G स्पीड ही मिल रही हो। इसकी बहुत सी वजहें हो सकती हैं। ऐसे में आप डिवाइस की कुछ सैटिंग्स को बदल कर इंटरनैट स्पीड को बेहतर कर सकते हैं। अगर आप रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया या फिर भारती एयरटेल के यूजर्स हैं तो आप डिवाइस में इन सैटिंग्स को बदल कर बैस्ट 4G स्पीड पा सकते हैं। 

सिलैक्ट करें बैस्ट नेटवर्क टाइप

आपको अपने फोन में बैस्ट नेटवर्क टाइप सिलैक्ट करने की जरूरत है। इसके लिए आपको फोन की सैटिंग्स में जाकर 'नेटवर्क सेटिंग्स' पर टैप करना है और यहां Preferred Network Type में आपको 4G या LTE सेलैक्ट करने की जरूरत होगी। ऐसा करने से आपके फोन का नैटवर्क 3G या 2G पर शिफ्ट नहीं होगा। इस तरह बैस्ट स्पीड आपको मिलती रहेगी। 

क्लीयर करें Cache फाइल्स

फोन का लम्बे समय तक इंस्तेमाल करने पर इसमें Cache फाइल्स स्टोर होती रहती हैं। इस तरह की फाइल्स से आपका फोन ही नहीं 4G इंटरनैट भी स्लो हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि 7 से 10 दिनों में आप कम-से-कम एक बार तो फोन की Cache क्लियर कर लें। इसके लिए ऑटो क्लीनर एप्स की मदद ली जा सकती है।

सैट करें बैस्ट APN

जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस जियो, एयरटैल और वोडाफोन-आइडिया के अलग-अलग APN (ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क) हैं। आप अपने फोन की नेटवर्क सैटिंग्स में जाकर यह चैक कर सकते हैं कि आपके टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर का APN सही है या नहीं। अगर फोन पर सही स्पीड नहीं आ रही है तो आप APN सेटिंग्स मेन्यू में जाकर Reset to default पर क्लिक कर दें। इससे आपके फोन का नेटवर्क अच्छे से काम करने लगेगा।

डेटा यूसेज को करें मॉनिटर

बैकग्राउंड में डेटा इस्तेमाल होने की वजह से कई बार आपको स्लो इंटरनेट स्पीड मिलती है। आप डेटा यूसेज एप्स की मदद से यह पता लगा सकते हैं कि फोन में मौजूद कौन सी एप्प सबसे ज्यादा डेटा का इस्तेमाल करती है। ऐसे में आप जो एप्प जरूरी ना हो उसका बैकग्राउंड डेटा एक्सैस बंद कर दें।


Hitesh

Recommended News