बीच रास्ते में खत्म हो जाए मोटरसाइकिल का पेट्रोल तो इन ट्रिक्स का करें इस्तेमाल

12/19/2020 1:03:47 PM

ऑटो डैस्क: बाइक चलाते समय कई बार आप फ्यूल इंडिकेटर को नजरअंदाज कर देते हैं, ऐसे में बीच रास्ते में ही पेट्रोल खत्म हो जाता है। इससे आप मुसीबत में फंस सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी बाइक को कुछ किलोमीटर और चला सकते हैं। बाइक के बंद होने के बाद भी इसके फ्यूल टैंक में कुछ पेट्रोल बच जाता है जो बाइक के इंजन तक नहीं पहुंच पाता है। कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल कर आप इस फ्यूल के जरिए भी पेट्रोल पंप तक पहुंच सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले करें चोक का इस्तेमाल

ज्यादा तक बाइक्स में चोक सिस्टम दिया जाता है जिसमें कुछ पेट्रोल रुका ही रहता है, ये पेट्रोल ज्यादा मात्रा में तो नहीं होता, लेकिन इसका इस्तेमाल करके आप पेट्रोल खत्म होने के बाद भी अपनी बाइक को स्टार्ट कर 1 से 2 किलोमीटर तक इसे लेजा सकते हैं। हालांकि मॉडर्न बाइक्स में यह सिस्टम नहीं मिलता है क्योंकि ये ऑटोमैटिक चोक के साथ आती हैं।

फ्यूल टैंक में बनाए प्रैशर

पेट्रोल जब फ्यूल टैंक में बहुत कम हो जाता है तो यह पेट्रोल की पाइप से नीचे नहीं आता है। ऐसे में बाइक के फ्यूल टैंक को खोलकर अगर आप इसमें फूंक मारेंगे तो इससे फ्यूल को इंजन तक जाने में आसानी होती है और इससे बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाती है।

फ्यूल पाइप को करें एडजस्ट

आप अपने बाइक की फ्यूल पाइप को एडजस्ट कर भी बचे हुए पेट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार कुछ फ्यूल ही इसमें रुका हुआ होता है, जोकि इंजन तक नहीं आ पाता है। ऐसे में फ्यूल पाइप को एडजस्ट करके इस बचे हुए पेट्रोल का इस्तेमाल कर आप बाइक को थोड़ी दूर लेजा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static