अगले साल भारत में लांच होगी Hyundai की यह पहली इलेक्ट्रिक कार

3/23/2018 2:29:40 PM

जालंधर- दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में सम्पन्न हुए जिनेवा मोटर शो 2018 में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona से पर्दा हटा दिया है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपनी इस नई कार को भारत में अगले साल तक लांच कर सकती है। नई कोना एक फुली-इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी होगी, फुल चार्ज पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी। वहीं माना जा रहा है कि भारत में Kona की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपए के आस-पास हो सकती है।

 

पावर डिटेल्स 

Kona में दी गई दमदार बैटरी के जरिए कार की मोटर 134 bhp की पावर और 395 Nm का टॉर्क देती है।

 

स्पीड

रफ्तार की बात करें तो 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे महज 9.2 सेकंड्स का समय लगेगा। वही इसकी टॉप स्पीड 155kmph होगी।

 

चार्जिंग

कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे, वहीं 80 फीसद चार्जिंग फास्ट चार्जर के जरिए महज एक घंटे में ही हो जाएगी।

 

डिजाइन 

कार के डिजाइन की बात करें तो इसमें कम्पोसिट लाइट, टॉप पर LED DRLs और टू-टोन रूफ के साथ सात रंग के एक्सटीरियर दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें विशेष लैंप बेजल और फ्रंट बंपर दिया गया है।

 

अाधुनिक फीचर्स 

कार में अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। माना जा रहा है कि हुंडई की इस कार के भारत में लांच होने के बाद इसे अच्छा रिस्पांस मिल सकता है। 
 

Punjab Kesari