Hyundai ने लॉन्च की अपनी पहली इलैक्ट्रिक डबल डैकर बस

6/2/2019 4:31:29 PM

- सिर्फ 72 मिनटों में होगी फुल चार्ज

- एक चार्ज में तय करेगी 300Km का सफर

ऑटो डैस्क : हुंडई मोटर्स ने साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में अपनी पहली इलैक्ट्रिक डबल डैकर बस को लॉन्च कर दिया है। इसे सबसे पहले साउथ कोरिया में चल रहे लैंड, इंफ्रास्ट्रक्चर एंड ट्रांसपोर्ट टैक्नॉलजी फेयर में दुनिया के सामने दिखाया गया है। इस बस को खास तौर पर शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण व ट्रैफिक की स्थिती को कन्ट्रोल करने के लिए हुंडई ने बनाया है।

  • इस बस में 384 kWh की वाटर कूल्ड पालीमर बैटरी को लगाया गया है जो एक बार में फुल चार्ज हो कर 300 किलोमीटर तक का रास्ता तय करने में मदद करेगी। वहीं इस बस को 0 से 100 प्रतिशत तक सिर्फ 72 मिनटों में चार्ज किया जा सकता है। 

PunjabKesari

18 महीनों में तैयार की गई यह बस

Hyundai ने इस इलैक्ट्रिक डबल डैकर बस को 18 महीनों की समय अवधि में तैयार किया है। इस बस में एक साथ 70 यात्री सफर कर सकते हैं। इसके फस्ट फ्लोर पर 11 और दूसरे फ्लोर पर 59 यात्रियों के बैठने की सुविधा है। यानी साधारण बस की तुलना में यह बस 50 प्रतिशत तक अधिक यात्रियों को एक बार में ही सफर करवा सकती है।

PunjabKesari

कम्पनी का बयान

हुंडई मोटर्स के कमर्शल व्हीकल अडवांस्ड इंजीनियरिंग टीम के हैड ByoungWoo Hwang ने कहा है कि यह इलैक्ट्रिक बस एक इको फ्रैंडली व्हीकल है। इससे न केवल हवा की शुद्धता बढ़ेगी बल्कि ज्यादा पैसेंजरों को एक बार में ही सफर करवा कर शहरों में बढ़ रहे ट्रैफिक को कम किया जा सकेगा।

PunjabKesari


Hitesh