Hyperloop तकनीक पर आधारित बनाया गया पहला पैसेंजर पोड

10/5/2018 5:22:55 PM

गैजेट डैस्क : अमरीकी रिसर्च कम्पनी हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टैक्नोलॉजीज़ ने पांच वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद Hyperloop तकनीक पर आधारित फुल साइज पैसेंजर पोड को पहली बार दुनिया के सामने दिखाया है। भविष्य में यात्रा करवाने वाले इस पैसेंजर पोड को कम्पनी ने सालगिरह के मौके पर स्पेन में शोकेस किया है। मैटल से तैयार किए गए इस Quintero One नामक पैसेंजर पोड की लम्बाई 32 मीटर (लगभग 105 फुट) है। वहीं यात्रियों के बैठने वाले कैबिन की लम्बाई 15 मीटर (लगभग 50 फुट) बताई गई है। इसका वजन 5 टन है। 

HyperloopTT कम्पनी के CEO दर्क आलबोर्न ने कहा है कि इस पैसेंजर कैप्सूल को बनाने में काफी लम्बा समय लगा है। इसे एक्सपर्टस द्वारा तैयार किया गया है और इंजीनियरिंग का यह एक बेहतरीन नमूना है। इसे अगले वर्ष से राइड के लिए शुरू किए जाने की उम्मीद है। 

आपको बता दें कि पिछले वर्ष दिसम्बर में लासवेगास में वर्जिन हाइपरलूप वन के पैसेंजर पोड पर टैस्ट किया गया था उस समय 390 km/h की टॉप स्पीड रिकार्ड हुई थी। वहीं हाइपरलूप सिस्टम को लेकर बताया जाता है कि टार्गेट सैट किया गया है कि यह 1,223 km/h की टॉप स्पीड पकड़ेगी। ऐसे में कहा जा सकता है कि आने वाले समय में परिवहन को तेज़ तरार बना दिया जाएगा जिससे सफर के दौरान लोगों का समय भी खरीब नहीं होगा। 

Hitesh