Huawei चीन में थर्ड पार्टी एंड्रॉइड लॉन्चर्स को करेगी ब्लॉक, जानें इसके पीछे की वजह

1/14/2019 6:35:44 PM

गैजेट डेस्कः दुनिया की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei ने यह कन्फर्म किया है कि है कि वह ईएमयूआई 9.0 के चीनी वर्जन के थर्ड पार्टी लॉन्चर्स को ब्लॉक कर देगी। कंपनी अपने मौजूदा डिवाइसेस के लिए एंड्रॉइड 9.0 पाई अपडेट के एक हिस्से के रूप में EMUI 9.0 को चालू करने जा रही है। उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड मोबाइल मार्केट में Huawei ने बहुत ही तेजी से अपना स्थान बनाया है। यह कंपनी चीन ही नहीं, दुनिया के कई मार्केट्स में बहुत ही पॉपुलर है। लेकिन थर्ड पार्टी लॉन्चर्स को ब्लॉक कर दिए जाने के निर्णय को चीन के घरेलू बाजार में कैसा रिस्पॉन्स मिलता है, यह देखने वाली बात होगी। उल्लेखनीय है कि चीनी कस्टमर्स थर्ड पार्टी से मिलने वाली सुविधाओं से खुश रहते हैं। 

कंपनी ने क्यों किया ऐसा
कंपनी ऐसा थर्ड पार्टी रिटेलर्स द्वारा फोन में गड़बड़ी करने से रोकने के लिए कर रही है। थर्ड पार्टी के ये रिटेलर्स कस्टमर्स को फोन बेचने से पहले उसमें मैन्युअली मालवेयर और एड-इनफायर लॉन्चर्स को साइडलोड कर देते हैं। चीन में ऐसा बहुत किया जा रहा है। यही वजह है कि Huawei ने ऐसा कठोर कदम उठाने की घोषणा की है। 

कस्टमर्स से मिलीं शिकायतें

कंपनी को अपने कस्टमर्स से कई शिकायतें भी मिलीं, जो अपने मोबाइल पर ऐड लॉन्चिंग किए जाने से परेशान थे। विज्ञापनों के अलावा, इन लॉन्चर्स ने यूजर्स के डाटा को भी चुरा लिया। इसके अलावा, ऐसा किए जाने से बैटरी के कमजोर होने के साथ अधिक खपत होने की शिकायतें भी मिलीं।

प्रतिबंध सिर्फ EMUI 9.0 के चीनी एडिशन में
अभी Huawei ने यह प्रतिबंध सिर्फ EMUI 9.0 के चीनी एडिशन में लगाया है। वेस्टर्न मार्केट्स में थर्ड पार्टी लॉन्चर्स की पॉपुलैरिटी और Google Play Protect जैसी सुविधाओं को देखते हुए यह संभावना नहीं है कि Huawei EMUI 9.0 के वर्ल्ड एडिशन में यह प्रतिबंध लगाएगी।

कस्टमर्स को हो सकती है असुविधा
कंपनी के इस कदम से निश्चित रूप से चीनी कस्टमर्स के के एक हिस्से को असुविधा हो सकती है, जो आइकॉन पैक, कस्टम गेस्चर्स, एप सर्च, कस्टम ग्रिड साइज को पसंद करते हैं। 

Jeevan