Huawei पर लगा एक और बैन, अपनी फ्यूचर डिवाइसिस में नहीं दे सकेगी SD cards

5/26/2019 10:11:03 AM

गैजेट डैस्क : गूगल द्वारा हुवावेई स्मार्टफोन्स पर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की अपडेट को बंद करने व माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने ऑनलाइन स्टोर से हुवावेई के लैपटॉप्स को हटाने के बाद अब एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है। मैमोरी कार्ड के स्टैन्डर्ड निर्धारित करने वाले संगठन SD एसोसिएशन ने हुवावेई को बैन कर दिया है यानी अब हुवावेई अपने लेटैस्ट प्रोडरक्ट्स यानी स्मार्टफोन्स और लैपटॉप्स में आधिकारिक रूप से SD और microSD कार्ड्स नहीं दे पाएगी।

मौजूदा हार्डवेयर में कर सकेंगे उपयोग

SD एसोसिएशन ने ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट एनगैजेट को बताया है कि हुवावेई कम्पनी को ट्रेड ग्रुप से बाहर कर दिया गया है और ऐसा अमरीका द्वारा हुवावेई को बैन करने के बाद किया गया है। लेकिन मौजूद उपयोग में लाए जा रहे हुवावेई के हार्डवेयर में इन कार्ड्स को उपयोग किया जा सकेगा।

आखिर क्यों किया जा रहा हुवावेई को बैन

अमेरिका प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा हुवावेई के प्रोडक्ट और टेलीकम्यूनिकेशन इक्विपमेंट्स को बैन किया गया है क्योंकि इससे अमरीका की नैशनल सिक्योरिटी को खतरा है। इसके बाद गूगल ने अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की सपोर्ट को हुवावेई डिवाइसिस के लिए बंद कर दिया है वहीं चिप निर्माता कम्पनी इंटैल, क्लॉलकाम और AMD ने भी हुवावेई को लेकर अपनी सपलाई चेन को बंद कर दिया है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि Wi-Fi स्टैन्डर्ड निर्धारित करने वाले संगठन Wi-Fi अलाएंस ने भी टैम्परेरी तौर पर हुवावेई मैम्बरशिप पर रोक लगा दी है।

Hitesh