गर्मियों में कार से करते हैं ज्यादातर सफर तो इन बातों का रखें खास ध्यान

3/14/2021 5:25:17 PM

ऑटो डैस्क: गर्मियों में अगर आप ज्यादातर सफर कार से ही करते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है। क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में अगर दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस है तो धूप में खड़ी कार के अंदर यह तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। इस दौरान कार का डेशबोर्ड और सीटें सूरज की किरणों से बेहत गर्म हो जाती हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको छोटे-छोटे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे कुछ हद तक आपकी परेशानी को कम किया जा सकता है।

1. अगर आपकी कार का डैशबोर्ड डार्क कलर का है तो इससे कार के अंदर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से भी कहीं ज्यादा हो सकता है। ऐसे में कहीं जाने से पहले कार के अंदर कैद हुई गर्मी को बाहर निकालना ही एक मात्र रास्ता होता है। 1980 के दशक में हुए एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ था कि कार की खिड़कियों को सिर्फ 5 सेंटीमीटर खुला रखा जाए तो 36 डिग्री सेल्सियस तापमान होने पर इसे 2 डिग्री तक कार के अंदर कम किया जा सकता है। ध्यान में रखें कि कार चलाते समय अगर इसकी खिड़कियां थोड़ी सी भी खुली हैं तो आप इसे कहीं भी पार्क ना करें और सिर्फ सुरक्षित जगह की ही तलाश करें, इससे आप चोरों की नजरों से बच सकते हैं।

2. कार को पार्क करने के बाद इसके इंटीरियर को ठंडा रखना काफी अहम होता है। कार के सामने वाले शीशे यानी कि विंडशील्ड से ही सबसे ज्यादा गर्मी अंदर आती है। ऐसे में आप सन शेड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्लोरिडा सोलर एनर्जी सेंटर में हुए कुछ प्रयोगों में यह साबित हुआ है कि इन शेड्स से इंटीरियर के तापमान को बाहरी तापमान से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम किया जा सकता है। कार को अगर आप धूप में खड़ी कर रहे हैं तो सन शेड्स को विंडशील्ड पर लगाएं। ऐसा करने पर जब आप दोबारा से कार के स्टीयरिंग व्हील को हाथ लगाएंगे तो यह जलेंगे नहीं।

3. कार को पार्क करते समय इसके डैशबोर्ड पर कोई कपड़ा रख दें इससे कार के अंदर के तापमान को कम रखने में मदद मिलती है। अगर आपकी कार में लेदर की सीटें लगी हैं तो गर्मी में इन्हें कपड़े से जरूर ढंकना चाहिए। ऐसा करने से लेदर सीट की लाइफ भी बढ़ेगी और सीट गर्म भी नहीं होगी। 

इन जरूरी टिप्स का भी आप कर सकते हैं इस्तेमाल

  • हमेशा ध्यान में रखें कि पार्क की गई कार का अगला हिस्सा सूरज का सामना न करे। ऐसा करने से स्टीयरिंग व्हील और डेशबोर्ड को गर्म होने से बचाया जा सकता है।
  • अगर आपने अपनी कार को धूप में खड़ी किया है तो सबसे पहले पैसेंजर साइड की खिड़की खोले और फिर ड्राइवर साइड वाले दरवाजे को हाथ से पंखे की तरह झुलाएं। ऐसा करने से गर्म हवा जल्दी से बाहर निकल जाती है। हो सकता है कि सुनने में यह तरीका थोड़ा अजीब लगता हो, लेकिन यह काफी कारगर उपाय है। 
  • ध्यान में रखें कि कार को चलाते समय थोड़ी देर के लिए खिड़की के कांच को नीचे करके ड्राइव करने से इसका इंटीरियर जल्दी ठंडा होता है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static