इंतजार खत्म! Honda भारत में लाॅन्च करेगी पहला बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर U-Go,एडवांस फीचर्स से है लैस

6/5/2022 3:21:11 PM

ऑटो डेस्क: जापानी टूव्हीलर निर्माता कंपनी Honda Motorcycle ने बीते साल चीन मार्केट में   इलेक्ट्रिक स्कूटर लाॅन्च किया था। इस स्टूकर का नाम Honda U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर था। वहीं अब कंपनी इसीइलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है।  होंडा टू-व्हीलर्स ने भारतीय बाजार के लिए कुछ पेटेंट फाइल किए हैं जिससे साफ होता है कि ये आगामी वाहनों के नाम हैं और ये लिस्ट काफी बड़ी नजर आ रही है।

 

PunjabKesari

Honda U-Go में कुछ प्रमुख फीचर्स की बात करें तो इसमें एक बड़ा फुटबोर्ड, एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल जिसमें बैटरी की स्थिति, रेंज, मोड और गति, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एंटी-थेफ्ट अलार्म, 26-लीटर ओवरऑल अंडरस्टोरेज स्पेस, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट और शार्प एलईडी टेल लैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

PunjabKesari

 

ये स्कूटर आगे और पीछे दोनों तरफ Disk ब्रेक से लैस है और इसके सीट की ऊंचाई 740 मिमी है और इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और जीपीएस जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। 


Honda U-Go का जो मॉडल चीन के बाजार में उपलब्ध है उसे दो वेरिएंट्स में पेश किया गया था। इसके एक वेरिएंट की कीमत उस वक्त इसकी कीमत 7,999 युआन (चीनी मुद्रा) यानि करीब 91,860 रुपए है। वहीं दूसरे लोअर स्पीड वेरिएंट की कीमत 7,499 युआन (लगभग 86,118 रुपये) तय की गई थी। यही कारण है कि इसे एक बजट स्कूटर के तौर पर देखा जा रहा है हालांकि भारतीय बाजार के अनुसार इसमें यदि कुछ बदलाव किया जाता है तो कीमत में अंतर होना लाजमी है। 

PunjabKesari

इसके दोनों वेरिएंट्स में 48-वोल्ट Li-ion बैटरी पैक दिया गया है, हालांकि इसका लोअर वेरिएंट अधिकतम 43 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। इसमें रिमूवेबल बैटरी दिया गया है और सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है हालांकि ये रेंज आपको सेकेंड बैटरी के इस्तेमाल करने पर ही मिलेगी। इसके लिए आपको सीट के अंदर दिए जाने वाले स्टोरेज स्पेस से समझौता करना होगा क्योंकि यहीं पर दूसरे रिमूवेबल बैटरी को लगाया जाएगा।

 

भारतीय बाजार में इस स्कूटर के लॉन्च के बारे में अभी कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इसे इंडियन मार्केट में पेश कर सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static