इस नई टेक्नोलॉजी से होंडा Activa की माइलेज में होगा 10% का इजाफा !

1/7/2019 3:39:53 PM

ऑटो डेस्क- होंडा टू व्हीलर्स एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिससे आपके स्कूटर के माइलेज को 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक जापान की दिग्गज टू व्‍हीलर कंपनी ने 110 सीसी और 125 सीसी की फ्यूल एफिशियंसी पर काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी का लक्ष्‍य इस तकनीकी बदलाव के साथ माइलेज में 10 प्रतिशत तक इजाफा करने की योजना है। बता दें कि इस टेक्नोलॉजी को ऑटोमोबाइल की बेहतरीन टेक्नोलॉजी में शामिल किया जाता है। यानी आने वाले समय में होंडा Activa चलाने वालो को खुशखबरी मिल सकती है। 

फ्यूल इंजेक्शन 
फ्यूल इंजेक्शन दो प्रकार का होता है, D-MPFi और i-MPFi, D-MPFi में सिलेंडर पहले हवा को लेता है, जिसको वह ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) को भेजता है, उसके बाद इंजन से जुड़ा RP सेंसर भी ECU को सिग्नल देता है। ECU इसके बाद इंजेक्टर को गैसोलीन को इंजेक्ट करने के लिए सिग्नल भेजता है।

आपको बता दें कि एक्टिवा अक्‍टूबर 2018 में दो करोड़ बिक्री आंकड़े को पार कर गया था। इससे यह देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला टू-व्हीलर बन गया है। ऐसे में देखना होगा कि कब तक कंपनी इस तकनीक को एक्टिवा में शामिल कर पाने में कामयाब होती है। 
 

Jeevan