हीरो इलेक्ट्रिक के फोटॉन ईवी में चार्ज के दौरान लगी आग, कंपनी ने शॉर्ट सर्किट को बताया जिम्मेदार

5/29/2022 3:51:22 PM

ऑटो डेस्क. इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं रूकने का नाम ही नहीं ले रही हैं। ओला, प्योर ईवी, ओकिनावा और जितेंद्र ईवी जैसी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं सामने आईं थी। अब इस लिस्ट में नया नाम Hero Electric का जुड़ गया है। ओडिशा में Hero Electric के Photon EV के एक यूनिट में आग लग गई। 


खबरों के अनुसार, फोटॉन ईवी में आग तब लगी जब इसे चार्ज किया जा रहा था। इस घटना से स्कूटर का कुछ हिस्सा जल गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसका कारण पावर सॉकेट में शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है, जहां से इलेक्ट्रिक स्कूटर को रात भर चार्ज किया जा रहा था। 


कंपनी ने अपने एक बयान में कहा- 'संपर्क करने पर, ग्राहक ने बताया कि उसने असामान्य कर्कश आवाजें सुनीं और पाया कि ई-स्कूटर के पास घर के इलेक्ट्रिक स्विचबोर्ड से धुंआ आ रहा था और चिंगारी लगातार फर्श पर गिर रही थी और पास में पेंट की एक कैन पड़ी थी। जब तक वह मेन स्विच ऑफ करता और वापस लौटने की कोशिश करता और आग बुझाता, तब तक आग फैल गई और स्कूटर का पिछला हिस्सा और कुछ घरेलू सामान जल गया। उसकी तकनीकी टीम ने बाद में मौके का दौरा किया और स्कूटर के पिछले हिस्से का विश्लेषण किया जो जल गया था। आग का सबसे संभावित कारण AC फेज और घर के तारों का एक दूसरे के संपर्क में आना, शॉर्ट सर्किट और फ्यूज की खराबी थी जो इस तरह के शॉर्ट सर्किट की स्थिति में कट जाना चाहिए था। हमने ग्राहक को जले हुए पुर्जों को लागत के आधार पर बदलने और सड़क पर चलने लायक बनाने में उसके नए स्कूटर का पूरी तरह से परीक्षण करने में मदद की पेशकश की है।'


बता दें  हीरो इलेक्ट्रिक भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक है, जो ग्राहकों के एक बड़े वर्ग को इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रहा है। भारत में पिछले एक महीने में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की कम से कम 20 घटनाएं हो चुकी हैं।

Content Writer

Parminder Kaur