वीडियो सर्च को और अासान बनाने के लिए YouTube लाया नया फीचर

7/20/2018 1:50:05 PM

जालंधर- गूगल की वीडियो प्लेटफॉर्म कंपनी यूट्यूब ने अपने यूजर्स को और बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस नए फीचर का नाम हैशटैग है और इससे वीडियो सर्चिंग पहले से अासान होगी। आप अपने वीडियो में भी हैशटैग लगाकर सर्च को आसान बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वीडियो के टाइटल में हैशटैग लगाना होगा। वहीं अगर आप वीडियो के टाइटल में कोई भी हैशटैग नहीं लगाना चाहते हैं तो डिस्क्रिप्शन में तीन हैशटैग लगा दीजिए। तीन हैशटैग पाते ही यूट्यूब उन्हें ऑटोमैटिकली ऊपर दिखाने लगेगा। 

 

 

गूगल ने यूट्यूब सपॉर्ट पेज को पूरी जानकारी के साथ अपडेट भी कर दिया है जिससे आप यह जान सकेंगे कि इन हैशटैग का इस्तेमाल कैसे किया जाए। वहीं अगर अाप यूट्यूब पर किसी विशेष विषय पर अधिक जानकारी चाहते हैं, तो वीडियो टाइटल के हैशटैग पर क्लिक कर सकते हैं जो आपको एक नए पेज पर ले जाएगा। जहां आप उस विडियो से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

यूट्यूब का इतिहास 

यूट्यूब की स्थापना वर्ष 2005 में हुई थी और वेब पर आजकल की सारी प्रमुख वीडियो साइट्स में से यूट्यूब सबसे सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट है। यहाँ प्रतिदिन लाखों वीडियों अपलोड और शेयर की जाती हैं, जिसमें मूवी के ट्रेलर से लेकर घरेलू नुस्खे की वीडियो तक और भी बहुत कुछ शामिल हैं। कोई भी व्यक्ति जिसके पास कोई वीडियो या कुछ शेयर करने जैसा कुछ हो तो वह इन्टरनेट की सहायता से कर सकता है, फिर चाहे वो बड़े बजट वाली कोई आर्गेनाईजेशन हो या फिर कोई एक व्यक्ति जिसके पास केवल एक वीडियो कैमरा हो। एेसे में देखना होगा कि कंपनी द्वारा जारी किए गए इस नए फीचर को कैसा रिस्पांस मिलता है। 

Jeevan