Dell यूजर्स पर मंडराया खतरा, चोरी हुई ग्राहकों की निजी जानकारी!

12/3/2018 10:23:54 AM

गैजेट डैस्क : हैकर्स ने डैल कम्पनी के नैटवर्क पर अटैक किया है जिससे ग्राहकों की निजी जानकारी में सेंध लग गई है। डैल ने पता लगाया है कि उनके नैटवर्क में हैकर्स ने अन-ऑथोराइज्ड एक्टिविटी के जरिए ग्राहकों के नाम का पता लगाने की कोशिश की है। इसके अलावा उनके ई-मेल एड्रैसिस व पासवर्ड्स को चुराने का प्रयास भी किया गया है। फिलहाल इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि हैकर्स इस अटैक को करने में किस हद तक कामयाब हो सके हैं, लेकिन क्रैडिट कार्ड की जानकारी इससे प्रभावित नहीं हुई है। इस बात की डैल ने पुष्टि की है। 

डैल ने हटाई साइट से जानकारी!

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक सम्भावित है कि यह अटैक 9 नवम्बर को हुआ हो, लेकिन इस अटैक को किस साइबर क्रिमिनल ग्रुप द्वारा किया गया है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं हो सकता है कि डैल ने इस जानकारी को अपनी वैबसाइट से हटाया हो। 

जोखिम को देखते हुए नई फर्म के साथ जुड़ी डैल

हैकर्स द्वारा अटैक होने के बाद डैल ने एक forensics firm जिसे आमतौर पर साइबर सिक्योरिटी फर्म भी कहा जाता है, को हायर किया है लेकिन यह कौन-सी फर्म है, इसकी जानकारी सांझी नहीं की गई है।

डैल ग्राहकों को हिदायत

रिपोर्ट के मुताबिक डैल के ग्राहकों को यह हिदायत दी गई है कि अगर उनके डैल नैटवर्क के पासवर्ड्स अन्य वैबसाइट्स के साथ मैच करते हैं तो सभी वैबसाइट्स के पासवर्ड्स बदल लें। वहीं डैल के पासवर्ड को बदलने की भी जरूरत है। डैल ने फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कितने अकाऊंट्स इस हैकिंग अटैक से प्रभावित हुए हैं। 

Hitesh