हैकर्स के हाथ लगा EternalBlue टूल, हाई प्रोफाइल साइबर अटैक्स को दे रहे अंजाम

5/27/2019 5:15:44 PM

गैजेट डैस्क : अमरीकी राज्य मैरीलैंड के शहर बाल्टीमोर की सरकार एक रैनसमवेयर अटैक की समस्या से निपटने में लगी हुई है। यह मालवेयर सिर्फ एक ई-मेल के जरिए नागरिकों के कम्पयूटर सिस्टम को बंद कर देता है। रिपोर्ट के मुताबिक निवासियों को पानी के बिल का भुगतान करने, घरों को खरीदने और अन्य सेवाओं का उपयोग करने वाली वैबसाइट्स को ओपन करने पर यह मालवेयर एक ई-मेल भेजता है जिसके बाद कम्पयूटर सिस्टम बंद हो जाता है। 

हैकर्स ने की 76,000 अमरीकी डॉलर्स की डिमांड

आपको बता दें कि इस महीने के शुरू में बाल्टीमोर शहर के कम्पयूटर्स पर यह रैनसमवेयर अटैक हुआ था। जिसके बाद कम्पयूटर स्क्रीन्स पर 76,000 अमरीकी डॉलर्स की डिमांड की गई थी। शहर के अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने यह भुगतान नहीं किया है और सभी ट्रांजक्शन्स को मैनुअली प्रोसैस किया जा रहा है। वहीं शहर के श्रमिकों के लिए एक जीमेल प्रणाली स्थापित की गई है। ऐसे में शहर का IT डिपार्टमेंट पूरे सिस्टम को रीस्टोर करने पर काम कर रहा है और अपनी सिक्योरिटी को भी इम्प्रूव करने के काम में जुटा है। 

इस तरह हुआ अटैक

द न्यू यॉक टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस EternalBlue टूल को नैशनल सिक्योरिटी एजेंसी (NSA) द्वारा बनाया गया था। जिसके बाद इसे अप्रैल 2017 को शैडो ब्रोकर्स नाम के हैकिंग ग्रुप द्वारा लीक किया गया। इस टूल के जरिए कई बडे हाई प्रोफाइल साइबर अटैक्स को अंजाम दिया जा सकता है। 

  • सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक हैकर्स EternalBlue टूल के जरिए पुरानी विंडोज XP और Vista ऑपरेटिंग सिस्टम में पाई गई भेद्यता का फायदा उठा कर अटैक कर सकते हैं। 

Hitesh