व्हाट्सएप्प, स्काइप और गूगल डुओ में बंद हो सकती है वीडियो कॉलिंग !

6/21/2018 11:55:09 AM

जालंधर- दूरसंचार विभाग ने इंटरनेट टेलीफोनी के नियमों में संशोधन किया है जिससे वीडियो कॉलिंग की इजाजत सिर्फ टेलीकॉम कंपनियों की ही होगी। यानी व्हाट्सएप्प स्काइप, गूगल डुओ और इमो जैसी वीडियो कॉलिंग एप्स से वीडियो कॉलिंग पर रोक लग सकती है। नए नियम के मुताबिक वीडियो कॉलिंग की इजाजत अब एप्प से एप्प ना होकर वाई-फाई से होगी। वहीं वीडियो कॉलिंग की इजाजत सिर्फ टेलीकॉम कंपनियों की ही होगी। बता दें कि वाई-फाई कॉलिंग के जरिए आप आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं लेकिन यह सुविधा अभी भारत में शुरू नहीं हुई है।

 

 

टेलीकॉम कंपनियों की वीडियो कॉलिंग एप्प

दूरसंचार विभाग के इस नियम के बाद टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वीडियो कॉलिंग एप्प लांच करना होगा। सरकार ने नए नियम के अनुसार एयरटेल, जियो, वोडाफोन और आइडिया जैसी अधिकृत लाइसेंसधारी कंपनियां ही यह सुविधा मिलेगी, वहीं सोशल मीडिया कंपनियां इससे वंचित हो जाएगी।

 

 

इंटरनेट टेलीफोनी

वहीं केंद्र सरकार ने इंटरनेट टेलीफोनी यानी मोबाइल में सिम की गैरमौजूदगी में पब्लिक वाई-फाई के जरिए कॉल करने की व्यवस्था को हरी झंडी प्रदान कर दी है। ट्राई द्वारा बताई गई तकनीक इंटरनेट टेलीफोनी में सिम ही नहीं, सिग्नल के बिना भी किसी मोबाइल पर वाई-फाई का प्रयोग कर कॉल किया जा सकेगा।

 

 

टर्मिनेशन चार्ज

अापको बता दें कि फिलहाल ट्राई ने देश में कॉल के लिए 6 पैसे और अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए 30 पैसे प्रति मिनट का चार्ज तय कर रखा है, वहीं 2020 तक इसे खत्म करने का भी प्रस्ताव है।

Punjab Kesari